Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: डॉक्टरों की सलाह, कोरोना से बचना है तो मुंह और आंख पर न लगाएं हाथ

Coronavirus News Update हिंदूराव अस्पताल सीनियर फिजीशियन डॉ. पंकज अग्रवाल कहते हैं कि कोरोना से बचना है तो जरूरी न होने पर बेवजह बाहर जाने से बचना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 12:43 PM (IST)
Coronavirus News Update: डॉक्टरों की सलाह, कोरोना से बचना है तो मुंह और आंख पर न लगाएं हाथ
Coronavirus News Update: डॉक्टरों की सलाह, कोरोना से बचना है तो मुंह और आंख पर न लगाएं हाथ

नई दिल्ली,  जागरण संवाददाता। Coronavirus News Update:  राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ रहे हैं, लेकिन हम जरा सी सावधानी बरतकर संक्रमण को रोक सकते हैं। इससे न केवल हम अपने जीवन की रक्षा कर सकते हैं बल्कि अपने स्वजनों को भी संक्रमण से बचा सकते हैं। इसी पर हिंदूराव अस्पताल सीनियर फिजीशियन डॉ. पंकज अग्रवाल कहते हैं कि अनलॉक होने के लोग लापरवाही करते हुए नजर आ रहे हैं, जिसका दुष्परिणाम यह है कि संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए सबसे पहले सावधान रहना जरूरी है। जरूरी न होने पर बेवजह बाहर जाने से बचना चाहिए।

loksabha election banner

डॉ. पंकज अग्रवाल कहते हैं कि व्यक्ति के शरीर में उसके हाथों के माध्यम से संक्रमण पहुंचने की अधिक संभावना है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति बाहर होता है तो वह ऐसे स्थान को स्पर्श करता है जो पहले संक्रमित हैं फिर यही हाथ अपने नाक से लेकर मुंह और फिर आंखों पर लगा लेता है जिसकी वजह से वह व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है। ऐसे में हमें हाथों को नाक, आंख, मुंह से दूर रखना चाहिए। अगर, हम हाथ को मुंह से दूर रखें तो बहुत हद तक संक्रमित होने से बच सकते हैं। इसलिए हमें कोशिश करनी है कि बाहर जा रहे हैं तो हाथों को ठीक प्रकार से धोकर ही मुंह से लगाए।

उन्होंने कहा कि हमें घर से निकलने से पहले ही मास्क लगाकर निकलना चाहिए। अगर बाहर हैं तो मास्क नहीं उतारना चाहिए। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। अगर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि शारीरिक दूरी के नियम का पालन हो। साथ ही हम अगर बाहर हैं तो दूर रहकर बात करें। उन्होंने कहा, देखने में आ रहा है लोग वैसे तो मास्क लगाकर रखते हैं लेकिन जब बोलने लगते हैं मास्क नीचे कर लेते हैं। यह भी संक्रमण को बढ़ाने में माध्यम साबित हो सकता है। इसलिए हमें बात करते समय मास्क तो उतारना ही नहीं चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.