Move to Jagran APP

Weather Report: मौसम विभाग की ताजा चेतावनी, जानिए- कब से मौसम लेगा करवट

मौसम विभाग के मुताबिक आठ से 11 मार्च के बीच दिल्ली का मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है। इस दौरान बादल और गर्जना के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 07:24 AM (IST)
Weather Report: मौसम विभाग की ताजा चेतावनी, जानिए- कब से मौसम लेगा करवट
Weather Report: मौसम विभाग की ताजा चेतावनी, जानिए- कब से मौसम लेगा करवट

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। India Meteorological Department पिछले दिनों हुई बारिश के बाद देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ी सर्दी के बीच मंगलवार को आसमान साफ रहने से लोगों ने राहत महसूस की। अब आठ से 11 मार्च के बीच दिल्ली का मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है। इस दौरान बादल और गर्जना के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

loksabha election banner

मौसम रहेगा साफ, प्रदूषण से भी मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनसुार अगले दो से तीन दिनों तक आसमान साफ रहेगा। दिन के तापमान में हल्की वृद्धि होगी, जबकि रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। बुधवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। दूसरी तरफ हवा चलने की वजह से प्रदूषण एक बार फिर सामान्य स्थिति में पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों के दौरान तेज हवा चलती रहेगी, जिसकी वजह से प्रदूषण में कुछ खास वृद्धि नहीं होगी।

सुबह-शाम ठंड, कोहरा एक-दो दिन करेगा परेशान

इधर बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में कोहरा हाल फिलहाल देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मध्यम स्तर का कोहरा बना रहेगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 50 से 93 फीसद रहा। तेज हवाएं चलने की वजह से सुबह व शाम के समय ठंड महसूस की गई। 

कोहरे के कारण पांच उड़ानें की गईं डायवर्ट

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट पर मार्च महीने में लगातार दूसरे दिन कोहरे का असर रहा। इसके कारण दिल्ली आ रही पांच उड़ानों को डायवर्ट कर अन्य एयरपोर्ट पर उतारा गया। वहीं, दो दर्जन से ज्यादा उड़ानों के संचालन में देरी हुई। प्रभावित सभी उड़ानें घरेलू थीं। मौसम सामान्य होने पर डायवर्ट उड़ानों को वापस दिल्ली लाया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक आइजीआइ एयरपोर्ट पर तड़के मौसम साफ था। लेकिन, सुबह होते ही अचानक वहां की दृश्यता काफी कम हो गई। इसके कारण तकनीक द्वारा उड़ानों का संचालन शुरू किया गया। सबसे कम दृश्यता सुबह सात से आठ बजे तक रही। इस बीच अन्य स्थानों से आ रही पांच उड़ानों को दिल्ली के आस-पास के एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया।

दिल्ली इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता का कहना है कि डायवर्जन का कारण दिल्ली का मौसम नहीं था, बल्कि पायलट को कम दृश्यता में विमान संचालन की तकनीकी जानकारी नहीं होने की वजह से उड़ाने डायवर्ट करनी पड़ीं। सुबह 10.30 बजे के बाद एयरपोर्ट पर विमानों का सामान्य संचालन शुरू किया गया। कम दृश्यता के कारण चार मार्च को भी एयरपोर्ट पर आने वाली 11 उड़ानों को डायवर्ट किया गया था।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.