Move to Jagran APP

Today Monsoon & Weather News 2021: पढ़िये- अगस्त के बाकी बचे दिनों में बारिश को लेकर IMD का ताजा पूर्वानुमान

दिल्ली-एनसीआर में मानसून से ब्रेक पर लौट आया है ऐसे में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार से मौसम बदलने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं तेज बारिश के मद्देनजर शुक्रवार के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 04:33 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 07:39 AM (IST)
Today Monsoon & Weather News 2021: पढ़िये- अगस्त के बाकी बचे दिनों में बारिश को लेकर IMD का ताजा पूर्वानुमान
Today Monsoon & Weather News 2021: पढ़िये- अगस्त के बाकी बचे दिनों में बारिश को लेकर IMD का ताजा पूर्वानुमान

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से दिल्ली-एनसीआर में ब्रेक पर चल रहा मानसून एक बार फिर सक्रिय होने जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (india meteorological department) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रहा है। इसके साथ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बिहार और इससे सटे उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी बना हुआ है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मानसून से ब्रेक पर लौट आया है, ऐसे में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार से मौसम बदलने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। यह भी कहा जा रहा है कि अगस्त के बचे दिनों में सामान्य बारिश रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार से होगी बारिश, गिर सकता है न्यूनतम पारा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के आसमान में पिछले कई दिनों की तरह ही बुधवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार बिल्कुल भी नहीं है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। कुल मिलाकर बुधवार को भी गर्मी और उसम से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को राहत मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन इसके साथ ही बृहस्पतिवार से लगातार कई दिनों के लिए बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं।

शुक्रवार के लिए जारी है आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हल्की से बेहतर हो सकती है। इसके अलावा, शुक्रवार को मध्यम और शनिवार-रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इस बीच शुक्रवार के लिए मौसम विभाग की ओर से आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

Monsoon Rain Update: 'ब्रेक' से लौटा मानसून, अब कई दिनों तक होगी बारिश; IMD ने जारी किए यलो व आरेंज अलर्ट

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में मानसून पर लगा ब्रेक 18 अगस्त यानी बुधवार को भी जारी रहने का अनुमान है। यही वजह है कि मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी सुबह से ही गर्मी और उमस जारी है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Weather Update: मानसून में गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकार्ड, 38 डिग्री तक पहुंचा पारा

यह भी पढ़ेंः जानिए किस बात पर कवि कुमार विश्वास बोले बस यही तो हासिल करना था

वहीं, मौसम विभाग की ओर से महीने के आखिरी 10 दिनों में 'अच्छी बारिश' से राजधानी दिल्ली में वर्षा की कमी पूरी होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला ने अगस्त में अब तक 63.2 मिमी बारिश दर्ज की है जो सामान्य 123.1 मिमी की तुलना में 49 फीसद कम है। सामान्य तौर पर राजधानी दिल्ली में अगस्त में 247.7 मिमी बारिश होती है। वैसे भी अगस्त महीने दिल्ली में सामान्य बारिश का अनुमान जताया है।

जानिये- कौन हैं यूपी के रहने वाले ब्रायन, जिनके हुनर पर फिदा हुए पूर्व सीएम अखिलेश यादव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.