Move to Jagran APP

पढ़िए दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह किन दो दिनों में होनी है हल्की और मध्यम बारिश, ठंड से कब मिलेगी थोड़ी राहत

भारतीय मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी फिलहाल इस माह ठंड से तो राहत नहीं मिलने वाली है मगर हां इसमें कमी जरूर होगी। इस सप्ताह शनिवार और रविवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 04:17 PM (IST)
पढ़िए दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह किन दो दिनों में होनी है हल्की और मध्यम बारिश, ठंड से कब मिलेगी थोड़ी राहत
इस बरसात से वायु प्रदूषण से कम होगा मगर ठंड में राहत मिलने की कम ही उम्मीद है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का पारा लगातार बदल रहा है। ठंड से लोग परेशान है। अब इस बात की चिंता सता रही है कि इस ठंड से कब निजात मिलेगी। मौसम विभाग भी बदलते मौसम पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी फिलहाल इस माह ठंड से तो राहत नहीं मिलने वाली है मगर हां इसमें कमी जरूर होगी। इस सप्ताह शनिवार और रविवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की भी संभावना जताई गई है। इस बरसात से वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी मगर ठंड में फिलहाल राहत मिलने की कम ही उम्मीद है।

prime article banner

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के वैज्ञानिक असीम कुमार मित्रा ने बताया कि इस पूरे महीने ठंड लोगों को परेशान करेगी मगर जितनी बीते चार-पांच दिनों से पड़ रही है उसमें निश्चित रूप से कमी होगी। हालांकि बरसात होने के बाद हो सकता है कि इसमें थोड़ा इजाफा हो जाए मगर ये अधिक दिन नहीं रहेगा। इस ठंड से अगले सप्ताह ही थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर के अलावा यूपी, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार और शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश होगी।


इस सप्ताह सोमवार से आसमान में हल्की धूप देखने को मिल रही है। मंगलवार को भी कुछ समय के लिए हल्की धूप दिखी थी मगर इससे लोगों को राहत नहीं मिली, बल्कि शाम को ठंडी हवाएं भी चली। इससे पहले बुधवार को भी दिन में धूप तो खिली, लेकिन ठिठुरन भी बरकरार रही। बृहस्पतिवार को भी मौसम का मिजाज पूरे दिन कुछ ऐसा ही रहा। मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के बाद शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

मालूम हो कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नरेला जबकि न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से आयानगर दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके रहे। हवा में नमी का स्तर 60 से 97 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है जिससे लोग उसी हिसाब से तैयारी कर लें, बृहस्पतिवार की सुबह भी हल्की बूंदाबादी देखने को मिली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.