Move to Jagran APP

Delhi Electric Vehicle Policy: दो पाहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी व कई सुविधाएं

Delhi Electric Vehicle Subsidy Newsदिल्ली में ईवी नीति के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर प्रति किलोवाट बैटरी क्षमता पर पांच हजार रुपये का अनुदान मिलेगा और अधिकतम 30 हजार रुपये प्रति वाहन अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 04:29 PM (IST)
Delhi Electric Vehicle Policy: दो पाहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी व कई सुविधाएं
दोपहिया वाहनों से होता है सात फीसद प्रदूषण

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहनों का शहर बनाने के लिए दिल्ली सरकार दोपहिया इलेक्टिक वाहनों पर विशेष जोर देगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को दिल्ली सरकार के स्विच दिल्ली अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली की ईवी नीति दोपहिया वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण ही यही हैं। वाहन की स्क्रैपिंग के साथ नीति के तहत सूचीबद्ध दोपहिया वाहनों की खरीद पर अधिकतम 30 हजार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि प्राप्त की जा सकती है। 

loksabha election banner

दिल्ली ईवी नीति के तहत 23 दोपहिया मॉडल उपलब्ध हैं, इन्हें खरीदने और स्क्रैपिंग पर प्रोत्साहन पाने के लिए सात निर्माता कंपनियां पात्र हैं। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर स्विच करके एक व्यक्ति पेट्रोल स्कूटर का उपयोग करने की तुलना में करीब 22 हजार रुपये और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20 हजार रुपये की वार्षिक बचत कर सकता है। एक इलेक्ट्रिक दोपहिया, एक पेट्रोल दोपहिया वाहन की तुलना में औसतन 1.98 टन कार्बन उत्सर्जन की बचत करता है, जो 11 पेड़ लगाने के बराबर है।

दोपहिया वाहनों से होता है सात फीसद प्रदूषण


ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) के एक अध्ययन के अनुसार वाहन प्रदूषण दिल्ली में पीएम 2.5 के उत्सर्जन का 28 फीसद है और दोपहिया वाहन इस प्रदूषण का सात फीसद हिस्सा उत्सर्जन करते हैं। 

मिलेंगी कई सुविधाएं

दिल्ली की ईवी नीति के तहत ईलेक्टिक दोपहिया वाहन खरीदने पर प्रति किलोवाट बैटरी क्षमता पर पांच हजार रुपये का अनुदान मिलेगा और अधिकतम 30 हजार रुपये प्रति वाहन अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली में पुराने दोपहिया वाहनों को स्क्रैपिंग और डी-रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार रुपये का प्रोत्साहन भी मिलेगा। सभी इलेक्टिक दोपहिया वाहनों के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क भी माफ किया जाएगा।

लोगों के पैसों की होगी बचत

कैलाश गहलोत ने कहा कि 10 वर्ष की अवधि में एक इलेक्टिक दोपहिया वाहन के स्वामित्व की कुल लागत दिल्ली में पेट्रोल स्कूटर की लागत से 50 फीसद कम होगी। आरएमआइ इंडिया के विश्लेषण के अनुसार इलेक्टिक दोपहिया वाहन पेट्रोल दोपहिया वाहन की तुलना में प्रति किलोमीटर 1.82 से 2.05 रुपये तक सस्ते चलते हैं।

दिल्ली में इस समय हैं 77 लाख दोपहिया वाहन

दिल्ली में इस समय 77 लाख के करीब दो पहिया चल रहे हैं। प्रतिवर्ष चार लाख से अधिक दोपहिया वाहन पंजीकृत होते हैं। पिछले चार साल में ही दिल्ली में 17 लाख पांच हजार 428 दोपहिया पंजीकृत हुए हैं। इनमें 2017 में चार लाख, 75 हजार 487, 2018 में चार लाख 90 हजार 646, 2019 में चार लाख 27 हजार, 709 और कोरोना काल होने के कारण 2020 में दो लाख 76 हजार, 998 वाहन पंजीकृत हुए हैं और 2021 में अभी तक 34 हजार 588 वाहन पंजीकृत हुए हैं। दिल्ली को इलेक्टिक वाहनों का शहर बनाने के लिए दिल्ली सरकार दोपहिया इलेक्टिक वाहनों पर विशेष जोर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.