Move to Jagran APP

जय जय श्रीराम से गूंजी दिल्ली: मंदिरों में दर्शन करने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, मनोज तिवारी ने गाए भजन

करोलबाग और पटेल नगर में लोगों ने भगवान श्री राम के मंदिर के भूमि पूजन को लेकर ढोल बजाएं और नाचकर अपनी खुशियां जाहिर कीं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 03:30 PM (IST)
जय जय श्रीराम से गूंजी दिल्ली: मंदिरों में दर्शन करने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, मनोज तिवारी ने गाए भजन
जय जय श्रीराम से गूंजी दिल्ली: मंदिरों में दर्शन करने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, मनोज तिवारी ने गाए भजन

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। अयोध्या में राम जन्म भूमि के पूजन की खुशियों को लेकर राम भक्त दिनभर जय जय श्रीराम, जय सिया राम आदि राम के जयकारे लगाते हुए दिखाई दिए। वहीं, सुबह छह बजे से ही दिल्ली के मंदिरों में श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए पहुंचे और भगवान के जयकारे लगाते रहे। मंदिरों के अलावा नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली की कॉलानियों और सोसायटी में भी लोगों ने खुशियां जाहिर करते हुए ढोल-नगाड़े बजाए और एक दूसरे को मिठाइयां खिलाईं। शहर के कई स्थानों पर एलइडी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता समेत अन्य नेताओं ने बैठकर सीधा प्रसारण देखा और बाद में लड्डू बांटकर खुशियां जाहिर की।

prime article banner

आरडब्लयूए के मंदिरों में फूलों से हुई सजावट

शहर के कनॉट प्लेस, पटेल नगर, करोलबाग, जेजे काॅलोनी, बंगाली मार्केट आदि इलाकों की काॅलोनियों में सुबह सैर पर निकले लोगों ने पार्क में बैठकर पहले योग किया और उसके बाद उन्होंने पार्क में ही बैठकर भगवान श्रीराम के भजन गाएं और श्री राम के जयकारे लगाए। वहीं, शहर की अलग-अलग आरडब्ल्यूए के मंदिर और घरों में फूलों से सजावट की गई।

मंदिर में हुए कीर्तन

महिलाओं ने मंदिर में बैठकर भजन कीर्तन गाएं। करोलबाग और पटेल नगर में लोगों ने भगवान श्री राम के मंदिर के भूमि पूजन को लेकर ढोल बजाएं और नाचकर अपनी खुशियां जाहिर कीं। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों का कहना है कि करीब 500 साल से इस शुभ अवसर का इंतजार था, जो अब जाकर पूरा हुआ है। यह एक ऐतिहासिक दिन हैं, जिसे लोग अपनी जिंदगी में कभी नहीं भूल सकते हैं। वहीं, लोगों ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर भूमि पूजन की बधाइयां दी।

आदेश गुप्ता ने बांटे लड्डू, मनोज तिवारी ने गाए भजन

सुबह से ही भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के घर लोगों का आना जाना शुरू हो गया। लोगों ने पहुंचकर नेताओं को बधाई दीं। वहीं, मंदिर मार्ग पर दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने एलइडी स्क्रीन लगवाई, जहां लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए अयोध्या का सीधा प्रसारण देखा। इसके बाद अध्यक्ष ने सभी लोगों को लड्डू बांटकर श्री राम के जयकारे लगाए। उधर, सांसद मनोज तिवारी ने अपने आवास पर एलइडी स्क्रीन लगवाई, जहां बहुत से लोगों ने बैठकर भूमि पूजन का कार्यक्रम देखा। वहीं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इस बीच मनोज तिवारी ने भगवान राम के भजन गाकर श्रद्धालुओं को भगवान राम की भक्ति में लीन रखा।

भगवान राम की मस्ती में झूमे हनुमान

दिल्ली के मंदिराें में सुबह से ही विशेष पूजा अर्चना का आयोजन किया गया। लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर अपने अराध्य भगवान राम के दर्शन किए। वहीं, कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में एक भक्त भगवान हनुमान का रूप धारण करके पहुंचा और मंदिर परिसर में उसने जमकर नृत्य किया। वह भगवान राम के मंदिर की भूमि पूजन को लेकर बहुत खुश दिखा। मंदिर के महंत सुरेश शर्मा ने बताया कि सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग भगवान के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। सभी लोग जयकारे लगा रहे हैं। वहीं, रिंग रोड स्थित मरघट वाले मंदिर के बाहर भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। झंडेवालन मंदिर में भगवान राम के कटआउट लगाए गए, जिनमें राम दरबार सजाया गया है। लोगों ने हाथ जोड़कर भगवान का बधाइयां दीं। वहीं, चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी सुबह से ही भजन कीर्तन हुए और भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.