Move to Jagran APP

Indian Railway: दिल्ली से मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दी बड़ी राहत

भोपाल के रास्ते मुंबई जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस अब सप्ताह में चार दिनों तक चलेगी। अबतक यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती थी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 08:59 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 08:59 PM (IST)
Indian Railway: दिल्ली से मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दी बड़ी राहत
Indian Railway: दिल्ली से मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली से मुंबई के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भोपाल के रास्ते मुंबई जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस अब सप्ताह में चार दिनों तक चलेगी। अबतक यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती थी। मुंबई से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हजरत-निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से यह शनिवार को रवाना होगी।

loksabha election banner

यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन से प्रत्येक बृहस्पतिवार व रविवाह को रवाना होती थी। अब यह प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

राजधानी एक्सप्रेस के प्रस्थान और ठहराव समय में बदलाव नहीं
प्रस्थान समय और ठहराव में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। यहां से शाम सवा पांच बजे चलकर अगले दिन अपराह्न 11.50 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर पहुंचेगी। वापसी में वहां से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को शाम बजे चलकर अगले दिन सुबह 10.05 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।

रास्ते में इसका ठहराव पहले की तरह आगरा, झांसी, भोपाल, जलगांव, नासिक रोड और कल्याण में होगा। दिल्ली से मुंबई के बीच तीन राजधानी एक्सप्रेस चलती है। मुंबई राजधानी (12953/12954) और अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस (12951/12952) कोटा के रास्ते मुंबई सेंट्रल जाती है।

रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से Flexi-Fare हटाया
उधर, रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से Flexi-Fare हटा दिया है। इन ट्रेनों में आरक्षण की मांग में गिरावट को देखते हुए रेलवे ने फ्लेक्सी किराये खत्म करने के साथ तत्काल किरायों में कमी का ऐलान किया है। इसी के साथ इन ट्रेनों में स्लीपर क्लास कोच लगाने करने का निर्णय भी लिया गया है। अभी इन ट्रेनों में केवल थर्ड एसी के कोच लगते हैं। शुक्रवार को आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर में चार स्लीपर कोच लगा भी दिए गए।

रेलवे विभाग के अनुसार, हमसफर ट्रेनों के तत्काल टिकट की दरें भी कम की गई हैं। अब इनके तत्काल टिकट के लिए डेढ़ गुना के बजाय केवल 1.3 गुना किराया देना होगा। इसका मतलब हुआ कि अब हमसफर के तत्काल टिकट भी सामान्य मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के तत्काल टिकट की दर पर मिलेंगे।

ये भी पढ़ेंः New MV Act: दिल्ली में कटा 2 लाख 500 रुपये का चालान, टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.