Move to Jagran APP

Delhi-NCR Rain Update: दिल्ली-NCR में 3 घंटे तक झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत; जानें- अगले हफ्ते का हाल

Delhi Weather Forecast News Update दिल्ली के साथ नोएडा फरीदाबाद ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में तेज बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:13 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 10:29 AM (IST)
Delhi-NCR Rain Update: दिल्ली-NCR में 3 घंटे तक झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत; जानें- अगले हफ्ते का हाल
Delhi-NCR Rain Update: दिल्ली-NCR में 3 घंटे तक झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत; जानें- अगले हफ्ते का हाल

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update:  लंबे समय से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत की खबर आ ही गई। रविवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदला हुआ है और ज्यादातर इलाकों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। बता दें कि दिल्ली में मानसून की दस्तक को भले ही तीन सप्ताह से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन मानसून की पहली मूसलाधार बारिश रविवार को हुई। सुबह- सवेरे ही बादल ऐसा जमकर बरसे कि जनजीवन भी अस्तव्यस्त हो गया। आलम यह रहा कि जो बारिश अभी तक 55 फीसद तक कम चल रही थी, वो एक ही दिन में महज तीन घंटों की बारिश में सरप्लस होने वाले हालात में आ गई। 2015 के बाद पिछले पांच सालों में 24 घंटे के इतनी अधिक बारिश पहली बार हुई है। बारिश का यह मौसम अभी दो दिन ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

loksabha election banner

2-3 दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून ट्रफ इस समय दिल्ली के उत्तर में है। इसीलिए अच्छी बारिश हुई है। राहत और बारिश का यह दौर अभी दो दिन बना रहेगा। कभी तेज बारिश हो सकती है तो कभी हल्की।

छुट्टी के दिन उठाया बारिश का लुत्फ

छुट्टी का दिन होने के कारण रविवार सुबह दिल्ली वासी थोड़ा देर से सोकर उठे तो बाहर झमाझम बारिश हो रही थी। जगह जगह जलभराव भी हो रखा था। सुबह करीब पांच बजे शुरू होकर तेज बारिश का यह दौर आठ बजे तक चला। इससे उमस तो कम हुई ही, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

सामान्य से 4 डिग्री कम न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग पर 74.8 मि.मी., लोधी रोड पर 81.2 मि.मी., रिज में 86.0 मि.मी. और पालम में 16.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। 2015 में 24 घंटे के दौरान बारिश का यह आंकड़ा 93.8 मि.मी. रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा है।

हरियाणा के नारनौल (Narnaul) और फरीदाबाद (Faridabad) में बूंदाबांदी और हवा चलने से रविवार सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है। इससे लोगों को कई दिनों की उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर में बारिश शुरू होने के साथ ही #DelhiRain टॉप ट्रेंड में आ गया। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में तेज बारिश के चलते अंधेरा छा गया। आसमान में काले और घने बादलों के बीच झमाझम बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल अब भी छाए हुए हैं, दिन में भी बारिश होने के आसार हैं। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि रविवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और बारिश होने के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में 22 जुलाई तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश होने की भी संभावना है। 20 जुलाई को भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

वहीं, स्काईमेट के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून रेखा दिल्ली के करीब पहुंच रही है। जिसकी वजह से रविवार से लेकर मंगलवार तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

हवा में प्रदूषण नियंत्रण में हैकेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 92 दर्ज हुआ। यह संतोषजनक श्रेणी में रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली में अभी प्रदूषण का स्तर ठीक दर्ज हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.