Move to Jagran APP

रेलवे की इस पहल से लाखों व्यापारियों को होगी बचत, 40 स्टेशनों पर शुरू होने जा रही है ये सुविधा

दिल्ली मंडल ने इसके लिए सेवा प्रदात्ता एजेंसियों से आवेदन मांगें हैं। दिल्ली के साथ ही आसपास के शहरों से भी यह सुविधा शुरू होगी जिससे रेलवे की आय बढ़ने के साथ ही आम व्यापारियों और लोगों को अपना सामान भेजने में सुविधा होगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:45 PM (IST)
रेलवे की इस पहल से लाखों व्यापारियों को होगी बचत, 40 स्टेशनों पर शुरू होने जा रही है ये सुविधा
छोटे स्टेशनों पर शुरू होगी पार्सल सेवा

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। माल ढुलाई को बढ़ाने के लिए रेलवे बड़े स्टेशनों के साथ ही छोटे स्टेशनों से भी पार्सल सेवा शुरू करने की तैयारी में है। दिल्ली मंडल ने इसके लिए सेवा प्रदात्ता एजेंसियों से आवेदन मांगें हैं। दिल्ली के साथ ही आसपास के शहरों से भी यह सुविधा शुरू होगी जिससे रेलवे की आय बढ़ने के साथ ही आम व्यापारियों और लोगों को अपना सामान भेजने में सुविधा होगी।

loksabha election banner

इन स्टेशनों पर उपलब्ध है सुविधा

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल सहित कुछ बड़े स्टेशनों पर ही पार्सल की सुविधा उपलब्ध है। इससे व्यापारियों को अपना माल भेजने में दिक्कत होती है। व्यापारी छोटे स्टेशनों पर भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग कर रहे थे।

दिल्ली के 40 छोटे स्टेशनों पर शुरू होगी सुविधा

व्यापारियों की समस्या दूर करने के लिए नांगलोई, दिल्ली छावनी, किशनगंज, आदर्श नगर सहित दिल्ली मंडल के लगभग 40 स्टेशनों से यह सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आवेदन उन स्टेशनों के लिए मांगें गए हैं जहां लोडिंग व अनलोडिंग की सुविधा है। लेकिन, सेवा प्रदाता एजेंसी किसी भी स्टेशन से माल बुक कर सकता है।

सेवा शुरू करते ही सामान भेजने में होगी सुविधा 

अधिकारियों का कहना है कि आवेदन पर विचार करने के बाद जल्द ही यह सेवा शुरू की जाएगी। इससे सामान भेजने वालों को आसानी होगी। अभी लोगों को सामान भेजने के लिए बड़े स्टेशनों तक आना पड़ता है जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनकी यह परेशानी दूर होगी।

व्यवसाय विकास इकाई का गठन

रेलवे माल ढुलाई से आय बढ़ाने के लिए कदम उठा रहा है। मंडल स्तर पर व्यवसाय विकास इकाई का गठन किया है जिससे कारोबारियों से बात करके उन्हें रेल के माध्यम से माल ढुलाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.