Move to Jagran APP

अब देश में पानी के अंदर चलेगी वाटर मेट्रो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आरआरटीएस से दिल्ली मेरठ के बीच एक घंटे में आवागमन की सुविधा हो जाएगी। इसके अलावा वाटर मेट्रो पर काम होगा। जिन शहरों में बड़े जलाशय हैं वहां वाटर मेट्रो पर काम हो रहा है। कोच्चि मे यह काम तेजी से चल रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 11:41 AM (IST)
अब देश में पानी के अंदर चलेगी वाटर मेट्रो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
मौजूदा केंद्र सरकार ने देश भर के लिए मेट्रो नीति तैयार कर स्थानीय जरूरतों के मुताबिक विकास पर जोर दिया।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुवल के माध्यम से सोमवार को चालक रहित मेट्रो और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उद्घाटन किया है। इस मौके पर उन्होंने अपने संक्षिप्त संबोधन में कई अहम बातें कहीं। सरकार ने शहरीकरण को चुनौती नहीं बल्कि अवसर के रूप में लिया। पहले देश में मेट्रो को लेकर कोई स्पष्ट नीति नहीं थी। मौजूदा केंद्र सरकार ने देश भर के लिए मेट्रो नीति तैयार कर स्थानीय जरूरतों के मुताबिक विकास पर जोर दिया। इसके तहत मेक इन इंडिया व अत्याधुनिक तकनीक पर भी जोर दिया गया। आरआरटीएस से दिल्ली मेरठ के बीच एक घंटे में आवागमन की सुविधा हो जाएगी। इसके अलावा कुछ शहरों में मेट्रो लाइन व मेट्रो नियो पर काम चल रहा है। इसके अलावा वाटर मेट्रो पर काम होगा। जिन शहरों में बड़े जलाशय हैं वहां वाटर मेट्रो पर काम हो रहा है। कोच्चि मे यह काम तेजी से चल रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि भविष्य़ में शहरीकरण को चुनौती नहीं मानकर एक अवसर के रूप में लिया जाना चाहिए। दिल्ली में मेट्रो की चर्चा बहुत पहले से शुरू हुई, लेकिन पहली मेट्रो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रयास से पहली मेट्रो चली। वर्ष 2014 तक सिर्फ पांच शहरों में मेट्रो थी। मौजूदा समय में 18 शहरों में मेट्रो है। वर्ष 2014 तक मेट्रो में प्रतिदिन करीब 17 लाख लोग सफर करते थे जबकि मौजूदा समय में प्रतिदिन 85 लाख लोग मेट्रो में सफर करते हैं। जो लोगों के जीवन को आसान बनाने का परिचायक है।  

एक राष्ट्र, एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड का भी शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक कार्ड आने वाले समय में देश भर में मेट्रो, बस सहित सभी सावर्जनिक परिवहन में लागू किया जाएगा। इसलिए एक राष्ट्र, एक मोबिलिटी कार्ड पर काम चल रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.