Move to Jagran APP

श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व में शामिल हो सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

400th Prakash Parv of Shri Guru Tegh Bahadur एक मई को चांदनी चौक स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में मत्था टेकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री गुरु तेग बहादुर के स्मारक का लोकार्पण भी कर सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:19 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:19 AM (IST)
श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व में शामिल हो सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। सिखों के नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के समापन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इस अवसर पर एक मई को चांदनी चौक स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में मत्था टेकने के बाद प्रधानमंत्री श्री गुरु तेग बहादुर के स्मारक का लोकार्पण भी कर सकते हैं। इस विशालकाय स्मारक में गुरु के त्याग और बलिदान की जानकारी होगी। सेंट्रल वर्ज पर इसे 40 फीट ऊंचाई और 25 फीट चौड़ाई में बनाया गया है। इसकी मोटाई सात फीट होगी।

loksabha election banner

जानकार बताते हैं कि जहां शीशगंज गुरुद्वारा है, वहां इस्लाम ग्रहण न करने पर मुगल बादशाह औरंगजेब के कहने पर एक जल्लाद ने श्री गुरु तेग बहादुर के साथ उनके शिष्यों का गला काटा था। इसके पहले उन्हें बादशाह द्वारा धर्म परिवर्तन के लिए कई प्रलोभन दिए गए और उनके सामने शिष्यों को मौत के घाट उतरवाकर उन्हें डराया भी गया था। इसके बाद भी उन्होंने साफ कहा था कि शीश कटा सकते हैं पर केश नहीं। इसके चलते यह ऐतिहासिक गुरुद्वारा विश्व भर के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है।

केंद्र सरकार ने उनके 400वें प्रकाश पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 70 सदस्यीय कमेटी भी गठित की है। यह कमेटी पूरे देश में प्रकाश पर्व को लेकर विविध कार्यक्रमों के आयोजन में सहयोग कर रही है। एक मई को प्रकाश पर्व में शामिल होने के लिए देशभर के विभिन्न स्थानों से जत्थे शीशगंज गुरुद्वारा पहुंचेंगे। उस दिन राष्ट्रीय राजधानी में भी जगह-जगह कार्यक्रम होंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारी का कहना है कि एक मई को गुरुद्वारा में बड़े कार्यक्रम की तैयारी है। प्रधानमंत्री इसमें शामिल होंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

हरदीप पुरी ने लिया तैयारियों का जायजा

प्रकाश पर्व के समापन समारोह को लेकर गुरुद्वारे में तैयारियां चल रही हैं। बृहस्पतिवार को शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के साथ ही गृह मंत्रलय व संस्कृति मंत्रलय के सचिव ने यहां पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। उनके साथ उत्तरी नगर निगम के आयुक्त भी रहे। इस बीच पुरी गुरुद्वारे में करीब एक घंटे तक रुके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.