Move to Jagran APP

पंजाब-हरियाणा सरकार ने मानी अरविंद केजरीवाल की बात तो खत्म हो जाएगा पराली का प्रदूषण

पराली जलाने से हर साल हवा में घुलने वाले ज़हर की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यह कम लागत वाली पहल शुरू की है। कई किसानों ने इसे अपनाया और पाया कि इसके छिड़काव से पराली कुछ दिनों में अपने आप खाद में तब्दील हो जाती है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 02:09 PM (IST)
पंजाब-हरियाणा सरकार ने मानी अरविंद केजरीवाल की बात तो खत्म हो जाएगा पराली का प्रदूषण
डीकंपोजर कैप्सूल का इस्तेमाल कर किसान खुश हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण ने यहां के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जहां एक ओर वायु प्रदूषण के चलते सांस के रोगियों में इजाफा हो रहा है, वहीं इससे बुजुर्गों के साथ गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे शिशुओं पर भी प्रभाव पड़ रहा है। इस बीच दिल्ली में किसानों ने ‘पूसा डीकम्पोजर’ का ट्रायल शुरू कर दिया है, जिसके बेहद सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। ऐसे  में अगर पंजाब और हरियाणा की सरकारों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बात मान ली तो अगले साल से दिल्ली-एनसीआर में वायू प्रदूषण काफी कम हो जाएगा। दरअसल, पराली (फसल के अवशेष) जलाने से हर साल हवा में घुलने वाले ज़हर की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यह कम लागत वाली पहल शुरू की है। दिल्ली के कई किसानों ने इसे अपनाया और उन्होंने पाया कि इसके छिड़काव से पराली कुछ दिनों में अपने आप खाद में तब्दील हो जाती है। यही वजह है कि दिल्ली में पराली जलाने की घटनाएं सामने नहीं आई हैं। इससे किसान भी खुश हैं।

loksabha election banner

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले महीने ही कहा था कि इस साल पूसा इंस्टीट्यूट ने हमें पराली का समाधान दिया है। पूसा संस्थान ने एक कैप्सूल बनाया है जो गुड़ और बेसन में मिलाओ और घोल बनाकर छिड़को तो पराली का डंठल गल जाता है। घोल के छिड़काव के 15-20 दिन में डंठल गल जाएगा और खाद बन जाएगी। खाद बनने से उर्वरक कम लगेगा। इसके साथ ही खेती की भूमि भी अधिक उपजाऊ बनेगी। इसी के साथ अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि आसपास के राज्यों में भी अधिक से अधिक इसको लागू करवाया जाए।

दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा विकसित की गई डीकंपोजर कैप्सूल का इस्तेमाल कर फसलों के अवशेष (पराली) को खाद में बदला जा सकता है। पूसा इंस्टीट्यूट की ओर से तैयार 4 डीकंपोजर कैप्सूल की कीमत सिर्फ 20 रुपये है। पूसा के वैज्ञानियों की मानें तो डीकंपोजर कैप्सूल को गुड़ और बेसन के साथ घोल बना कर खेतों में इस्तेमाल किया जाता है। 4 कैप्सूल से कुल 25 लीटर घोल तैयार किया जा सकता है जो एक हेक्टेयर जमीन के लिए पर्याप्त है। इसका खेतों में छिड़काव करने से यह कुछ दिनों में ही पराली को खाद में तब्दील कर देता है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में गैर-बासमती किस्म वाले चावल के खेतों में अक्टूबर महीने से ही पूसा बायो-डीकम्पोजर घोल का छिड़काव शुरू कर दिया है। बता दें कि भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) को पूसा इंस्टीट्यूट के नाम से भी जाना जाता है। 

दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में पराली भी है एक कारक

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। गाड़ियां से निकलने वाला धुंआ, निर्माण कार्य के चलते धूल के साथ पराली जलाने के बाद बना धुंआ भी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ाता है। सर्दियों के दौरान दिल्ली के कुल प्रदूषण में पराली के धुएं का योगदान कभी-कभार 30 फीसद तक पहुंच जाता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.