Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: हवा की दिशा बदलते ही फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, स्मॉग छाने का भी है पूर्वानुमान

Delhi Air Pollution केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो जाने से इसके साथ पराली का धुआं भी दोबारा आने लगा है। इससे वायु प्रदूषण बढ़ेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 08:10 AM (IST)
Delhi Air Pollution: हवा की दिशा बदलते ही फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, स्मॉग छाने का भी है पूर्वानुमान
शुक्रवार और शनिवार को वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में भी रह सकता है।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi Air Pollution:  तेज हवा चलने से पिछले कई दिनों से प्रदूषण के स्तर में मिल रही राहत बुधवार को ‘हवा’ होती दिखी। हवा की दिशा बदलते ही प्रदूषण ने सिर उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषक कणों की मात्रा में भी इजाफा होने लगा है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ेगा।

loksabha election banner

खराब श्रेणी की उच्च सीमा में जा सकती है हवा

बृहस्पतिवार को प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी की उच्च सीमा तक जा सकता है, जबकि शुक्रवार और शनिवार को यह बहुत खराब श्रेणी में भी रह सकता है। सफर इंडिया और मौसम विभाग का आंकलन है कि तापमान में गिरावट और उत्तर-पश्चिमी हवा के साथ ठंडक आने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में स्मॉग छाने का भी पूर्वानुमान है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो जाने से इसके साथ पराली का धुआं भी दोबारा आने लगा है। पंजाब-हरियाणा में बुधवार को पराली जलाने की 427 घटनाएं रिकॉर्ड हुईं, वहीं दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी आठ फीसद हो गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 211 रहा, जबकि मंगलवार को यह 171 रहा था। एक दिन के भीतर ही इसमें 40 प्वाइंट का इजाफा हो गया। शाम को पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्र 104, जबकि पीएम 2.5 कणों की मात्र 80 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्र 100 और पीएम 2.5 की मात्र 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए।

सुबह के समय हवा की गति दिल्ली-एनसीआर में 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। इस कारण सुबह 10 बजे दिल्ली-एनसीआर में सभी जगह एयर इंडेक्स 200 से नीचे ही चल रहा था। शाम चार बजे यह 200 का आंकड़ा पार कर खराब श्रेणी में पहुंच गया। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 236, ग्रेटर नोएडा का 228 और नोएडा में 207 दर्ज हुआ। इस श्रेणी की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि फरीदाबाद और गुरुग्राम का एयर इंडेक्स बुधवार को भी मध्यम श्रेणी में यानि क्रमश: 172 व 141 ही दर्ज किया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.