Move to Jagran APP

खस्ताहाल शौचालय खोल रहे स्वच्छता अभियान की पोल, लोग परेशान

तावडू में नगर पालिका प्रशासन द्वारा बनाए गए सार्वजनिक शौचालयों की हालत रख रखाव के अभाव में बेहद खराब है। शौचालयों में पनप रहीं गंदगी स्वच्छता अभियान की पोल खोल रही है। यहां शौचालय में जाने वाले को मुंह पर रूमाल रखना पड़ता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 03:04 PM (IST)
खस्ताहाल शौचालय खोल रहे स्वच्छता अभियान की पोल, लोग परेशान
रामलीला मैदान के बाहर शौचालय की खस्ता हालत। सौ., नागरिक

नई दिल्ली/तावडू (नूंह), जागरण संवाददाता। तावडू में नगर पालिका प्रशासन द्वारा बनाए गए सार्वजनिक शौचालयों की हालत रख रखाव के अभाव में बेहद खराब है। शौचालयों में पनप रहीं गंदगी स्वच्छता अभियान की पोल खोल रही है। यहां शौचालय में जाने वाले को मुंह पर रूमाल रखना पड़ता है। शहर के पटौदी चौक, रामलीला ग्राउंड के सामने , मॉडल संस्कृति स्कूल के नजदीक व मुख्य बाजार सहित शहर में कई स्थानों पर स्थित सभी शौचालयों की हालत सफाई के अभाव में बेहद खराब है।

loksabha election banner

किसी भी शौचालय में सफाई की व्यवस्था नहीं है। गंदगी का मुख्य कारण शौचालयों में पानी का न होना है। शौचालय की सफाई न होने के कारण गंदगी जमा हो रहीं है। गंदगी से बदबू के साथ-साथ इनमें भारी संख्या में मच्छर भी पनप रहे हैं। शहर के नये बस स्टैंड पटौदी चौक पर बने महिला व पुरूष दोनों शौचालयों में भी काफी गंदगी पसरी हुई है। यहां पर बसों के इंतजार खड़े यात्रियों व अन्य लोगों को मुंह पर रुमाल रखकर यहां खड़ा रहना पड़ता है। गंदगी के चलते पनप रहीं बदबू से आसपास खडे होने वाले रेहड़ी फल विक्रेता भी परेशान है। गंदगी के कारण रेहडी वाले दुकानदारों से लोग फल खरीदने में संकोच कर रहे है। वहीं नगर के रामलीला मैदान के पास बने शौचालय की हालत भी काफी खस्ता है।

शहरवासी प्रभु बागड़ी, पवन, ज़ाकिर, अजमत, जोनिस, योगेश व शाकिर, आदि का कहना है कि नगर के पटौदी चोक पर बनाये गए महिला व पुरुष शौचालय में आज तक पानी की सप्लाई नही हो पाई है। सफाई की भी कोई उचित व्यवस्था नहीं है। इस कारण यह खस्ताहाल हो गए है। वहीं रामलीला ग्राउंड के बाहर सार्वजनिक शौचालय की सफाई की बात तो दूर यहां पर बिजली के नंगे तारों से शौचालय घिरा हुआ है जिस कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इसके अलावा रेहड वालो द्वारा किया गया अतिक्रमण भी एक बड़ी चुनोती है।

उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के चलते बाजार में बड़ी संख्या में क्षेत्र से महिला पुरुष और बच्चे खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं। शहर में सार्वजनिक शौचालयों में साफ सफाई और पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को हो रही है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि बढ़ती मौसमी बीमारियों और त्योहारी सीजन को देखते हुए शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों में समुचित साफ-सफाई और पानी की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके अलावा इन शौचालयों के आसपास फॉगिंग भी जरूरी है।

शहर में बने सार्वजनिक शौचालयों के रख रखाव को लेकर पालिका प्रशासन गंभीर है। शौचालय की साफ सफाई शुरू करा दी गई है। बढ़ते मच्छरों को देखते हुए फोगिंग भी कराई गई है। नगर के एक दो शौचालयों में कुछ शरारती तत्वों द्वारा पानी सप्लाई देने वाले नल व पाइपों को नुकसान पहुंचाया गया है जिन्हें दुरुस्त कराया जा रहा है।

- सुनील रंगा, सचिव नपा, तावड़ू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.