दिल्ली छावनी व आसपास के इलाकों में बाजार और माल में पुलिस बल तैनात

छावनी के नजदीक ही आइजीआइ एयरपोर्ट भी है। हालांकि एयरपोर्ट अपने आप में एक पुलिस जिला है। लेकिन एयरपोर्ट से सटे इलाके दक्षिणी पश्चिमी जिले के अंतर्गत आते हैं। इनमें एयरोसिटी कापसहेड़ा द्वारका शामिल हैं। बिजवासन स्थित आइओसी डिपो भी संवेदनशील माना जाता है।

Bhagwan JhaPublish: Thu, 20 Jan 2022 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:21 AM (IST)
दिल्ली छावनी व आसपास के इलाकों में बाजार और माल में पुलिस बल तैनात

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए दिल्ली छावनी व आसपास के इलाके की सुरक्षा को और भी चाक चौबंद किया गया है। पुलिस व अर्धसैनिक बलों की करीब दो कंपनी छावनी व आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा में जुटी है।

जिला दक्षिणी पश्चिमी के अंतर्गत सामरिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण माने जाने वाले कई स्थान आते हैं। दिल्ली छावनी का अधिकांश इलाका इसमें शामिल है। छावनी क्षेत्र में कई ऐसे स्थान हैं जहां की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। पुलिस सूत्रों के अनुसार छावनी के अंदरूनी सैन्य इलाकों के अलावा आरआर अस्पताल, आर्मी कालेज आफ मेडिकल साइंस भी सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं।

छावनी के नजदीक ही आइजीआइ एयरपोर्ट भी है। हालांकि, एयरपोर्ट अपने आप में एक पुलिस जिला है। लेकिन एयरपोर्ट से सटे इलाके दक्षिणी पश्चिमी जिले के अंतर्गत आते हैं। इनमें एयरोसिटी, कापसहेड़ा, द्वारका शामिल हैं। बिजवासन स्थित आइओसी डिपो भी संवेदनशील माना जाता है।

दक्षिणी पश्चिमी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छावनी क्षेत्र में पुलिसकर्मी चौबीस घंटे गश्त में जुटे हैं। छावनी में प्रवेश व निकास बिंदुओं पर पुलिस ने बैरिकेड लगाए हुए हैं। यहां से आने जाने वाले वाहनों पर पुलिस की नजर है। इसके अलावा बड़ी तादाद में पुलिसकर्मियों को उन जगहों पर सादे कपड़ों में तैनात किया गया है जो सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। जिले के सभी थानों में एक हेड कांस्टेबल व तीन कांस्टेबल को रिजर्व के तौर पर रखा गया है। पुलिस की ओर से छावनी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले दो बड़े बाजारों की सुरक्षा पर भी खासा जोर दिया जा रहा है। यहां भी पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है।

हरियाणा से सटे इलाकों पर विशेष निगाह

द्वारका जिला पुलिस की ओर से ऐसे मार्ग जो हरियाणा से सटे हैं उनपर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वाहनों की तलाशी ली जा रही है। बाजार, माल, बस अड्डे हर जगह पुलिस बल पूरे दिन सुरक्षा को लेकर तैनात व मुस्तैद नजर आ रही है। मोटरसाइकिल व अन्य वाहनों की सघन तलाशी के लिए पुलिस ने सड़कों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की है।

दिल्ली देहात पर विशेष नजर :

पुलिस के जवान व अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैनात नजर आई। हरियाणा से सटे दिल्ली देहात के विभिन्न इलाकों में भी पुलिस बल सक्रिय है। ढांसा, बाकरगढ़, इसापुर, कैर सहित अन्य ऐसे गांवों में पुलिस की सक्रियता इन दिनों ज्यादा देखी जा रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सीमावर्ती इलाका होने के कारण इन जगहों पर सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यही स्थिति छावला थाना क्षेत्र में भी नजर आई।

चलाया जा रहा है तलाशी अभियान

क्षेत्र के छोटे-बड़े सभी बाजारों में पुलिसकर्मी की ओर से सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, माल में किसी को भी प्रवेश करने से पहले सघन तलाशी से गुजरना पड़ रहा है। मेट्रो स्टेशनों व रेलवे स्टेशनों के आसपास भी अन्य दिनों के विपरीत किसी भी रेहड़ी वालों को खड़ा नहीं होने दिया जा रहा है। मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले दो स्तरों वाली सुरक्षा जांच पूरी होने के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है।

Edited By: Prateek Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept