Move to Jagran APP

बातों ही बातों में अपने पुराने साथियों के लिए बड़ी बात कह गए कवि कुमार विश्वास, पढ़िए क्या कहा?

आंदोलनकारी और पुलिस की धक्का-मुक्की में घायल होने के समाचार तो सुनने को मिल जाते थे मगर ऐसी नृशंस घटना कभी सुनने को नहीं मिली थी। घटना के बाद से पूरे देश में किसानों के आंदोलन और वहां हो रही चीजों को लेकर बयानबाजी का दौर शुरू हो चुका है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 12:43 PM (IST)
बातों ही बातों में अपने पुराने साथियों के लिए बड़ी बात कह गए कवि कुमार विश्वास, पढ़िए क्या कहा?
किसानों के आंदोलन और वहां हो रही चीजों को लेकर बयानबाजी का दौर शुरू हो चुका है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कुंडली बार्डर पर एक युवक की नृशंस हत्या ने सभी को चौका दिया था। किसी धरना स्थल पर वहीं मौजूद लोगों के द्वारा किया गया ये अब तक का घृणित अपराध कहा जा सकता है। इससे पहले भी आंदोलन स्थलों पर अपराध होते रहे हैं मगर किसी का हाथ-पैर काटकर उसे टांग देना फिर उसकी मौत पर तमाशा करना दिल्ली-एनसीआर में तो पहली बार देखने को मिला है। आंदोलनकारी और पुलिस की धक्का-मुक्की में घायल होने के समाचार तो सुनने को मिल जाते थे मगर ऐसी नृशंस घटना कभी सुनने को नहीं मिली थी। खैर इस घटना के बाद से पूरे देश में किसानों के आंदोलन और वहां हो रही चीजों को लेकर बयानबाजी का दौर शुरू हो चुका है।

loksabha election banner

किसान संगठन अपने को इस तरह की घटना से एकदम अलग कर रहे हैं तो राजनीतिक हलके निहंगों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं। हर बार बढ़ चढ़कर बयान देने वाले संयुक्त किसान मोर्चा ने तो अपने को इससे एकदम ही अलग कर लिया है। कुछ राजनीतिक दल भी इस पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। कवि कुमार विश्वास ने अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट पर ट्वीट कर ऐसे लोगों को घेरा, साथ ही कहा कि जो लोग पहले जरा-जरा सी बात पर संविधान की बात करने लगते थे वो अब इतना बड़ा हादसा हो जाने के बाद बयान तक जारी नहीं कर रहे कि कहीं उनका वोटबैंक न खराब हो जाए।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि क़ानून को कबीले में बदलते हुए मध्ययुगीन बर्बरता से एक आदमी के हाथ-पैर काट कर टाँग दिया गया तो पंजाब हड़पने के लालची आत्ममुग्ध बौने से लेकर चुटकुलों पर आहत हो जाने वाले तथाकथित धर्मनिरपेक्षों तक, सब के मुँह में दही जम गया कि निंदा की तो वोट कट जाएँगे।संविधान का आदर कहाँ गया अब।

इससे पहले उन्होंने एक और ट्वीट किया था जिसमें लिखा था कि जब तक अपने-अपने धर्म को देश और अपने-अपने धर्मग्रंथ को संविधान से ऊपर मानते रहोगे तब तक बस एक उन्मादी भीड़ वाले कबीले बने रहोगे। राजनीति यही चाहती है कि तुम एक विवेकहीन भीड़ से आगे कभी बढ़ ही न सको, ताकि वो तुम्हें नारों-चीख़ों के सहारे अपने अजेंडे के हिसाब से हाँक सकें। कब समझोगे?

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: सिंघु बार्डर पर प्रदर्शन में किसानों के साथ आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का है जमावड़ा, आए दिन हो रही वारदातें

Kisan Andolan: जानिए संयुक्त किसान मोर्चा के किस बयान की वजह से हरियाणा के किसान और अन्य लोग हुए नाराज

सिंघु बार्डर लखबीर सिंह हत्या: पढ़िए धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी करने वालों के लिए निहंगों ने किस सजा का किया ऐलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.