Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ प्रदेश को देंगे कई और सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने गुरुग्राम पहुंचेंगे। इस दौरान वह प्रदेशवासियों को कई और सौगात भी देंगे।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 03:06 PM (IST)
प्रधानमंत्री केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ प्रदेश को देंगे कई और सौगातें
प्रधानमंत्री केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ प्रदेश को देंगे कई और सौगातें

गुरुग्राम, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने गुरुग्राम पहुंचेंगे। इस दौरान वह प्रदेशवासियों को कई और सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री केएमपी का उद्घाटन गांव सुल्तानपुर से करेंगे। इसके बाद वह यहां पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
उद्घाटन के बाद करेंगे जनसभा
इस बात की जानकारी प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मंगलवार को शहर के नए पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में पत्रकारवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 19 नवंबर की सुबह 11 बजे गुरुग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर में केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी द्वारा गांव में जनसभा को संबोधित किया जाएगा।

loksabha election banner

रखी जाएगी 50 बेड के अस्‍पताल की आधारशिला
इसके अलावा पीएम द्वारा 10 से 12 परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसके अंतर्गत गांव सुल्तानपुर में महाविद्यालय व 50 बिस्तर के अस्पताल की भी आधारशिला रखी जाएगी। इन दोनों परियोजनाओं की आधारशिला मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 11 नवंबर को रखी जानी थी। उसी दिन गांव सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री की जनविश्वास रैली भी रखी गई थी।

सीएम का प्रोग्राम स्‍थगित
अब प्रधानमंत्री का समय मिलने के बाद मुख्यमंत्री का यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री द्वारका एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास व बाढ़सा एम्स का उद्घाटन भी कर सकते हैं। मंत्री ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से को बनाने के लिए दो टेंडर हो चुके हैं और इस एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। ये टेंडर एलएंडटी कंपनी को दिया गया है।

बदल जाएगी गुरुग्राम की तस्‍वीर
उन्होंने कहा कि केएमपी चालू होने से गुरुग्राम की तस्वीर एवं तकदीर बदलेगी। खेड़कीदौला टोल प्लाजा के बारे में मंत्री ने दावा किया कि यह 31 मार्च, 2019 तक स्थानांतरित हो जाएगा। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की योजनानुसार इस साल के अंत तक गुरुग्राम में चरणबद्ध तरीके से सिटी बस सेवा 200 बसें लगाई जाएंगी।

हरियाली से होगा भरपूर
केएमपी एक्सप्रेस-वे के पलवल से मानेसर के बीच के भाग को पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुंडली से मानेसर के बीच 83 किलोमीटर लंबे हाईवे को 19 नवंबर को चालू कर दिया जाएगा।

प्रोजेक्‍ट की लागत 863 करोड़ रुपये 
इसके निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें 64 पुलिया, 8 छोटे पुल, 6 बड़े पुल, 3 बड़े ढांचे, 4 आरओबी, 34 अंडरपास बनाए गए हैं और एक्सप्रेस-वे दोनों तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.