Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ जंग में दिल्‍ली- NCR के करोड़ों लोगों ने जलाया उम्‍मीद का दीया, देखिए खूबसूरत तस्‍वीरें

पीएम मोदी के आह्वान पर दिल्‍ली-एनसीआर कोरोना के खिलाफ दीए जलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कई घरों में लाइट बंद हो गई है और लोग दीया जला चुके हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 06:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:23 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग में दिल्‍ली- NCR के करोड़ों लोगों ने जलाया उम्‍मीद का दीया, देखिए खूबसूरत तस्‍वीरें
कोरोना के खिलाफ जंग में दिल्‍ली- NCR के करोड़ों लोगों ने जलाया उम्‍मीद का दीया, देखिए खूबसूरत तस्‍वीरें

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्‍क। पीएम मोदी के आह्वान पर दिल्‍ली-एनसीआर में लोगों ने कोरोना के खिलाफ उम्‍मीदों का दीया जलाया है। लोगों ने इसके लिए पूरी तरह से तैयारी पहले ही कर ली थी। नौ बजते ही दीए जल गए। लोगों के घरों की लाइट बंद कर दी। पीएम के द्वारा नौ मिनट दीए जलाने के आह्वान पर लगभग हर वर्ग की उपस्‍थिति देखने को मिल रही है। पुरुष, महिला और बच्‍चों तक में इसको लेकर खासा उत्‍साह दिख रहा है। लोग इसके लिए लोगों ने दीए पहले ही मार्केट से खरीद लिए थे। 

loksabha election banner

इधर, ग्रेटर नोएडा के गौर सिटी में रहने वाले कुमार वीरेंद्र ने बताया कि पीएम की यह अच्‍छी पहल है। कोरोना को देश से भगाने के लिए हम सबको पहल करना चाहिए। आइए हम सब मिल कर इस प्रयास को सफल बनाएं।

वहीं, मीना चौरसिया ने बताया कि कोरोना ने जहां देश-दुनिया में तबाही मचा दी है। इस कारण सरकार को लॉकडाउन करना पड़ा। ऐसे वक्‍त में नकारात्‍मक उर्जा को भगाने के लिए हमें उम्‍मीद का दीया जलाना होगा। हालांकि उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस दौरान हमें सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी ध्‍यान रखना होगा।

दीए जलाते वक्‍त लोग भारत माता की जयकारे के नारे भी लगा रहे थे। लोगों ने कहा दीया जलाओ और कोरोना को भगाओ। इधर, साइबर सिटी में कुछ लोगों ने आतिशबाजी भी की।

प्रधानमंत्री का संदेश सबके भले के लिए है। इसमें मुल्क और लोगों का भला है। दीप जलाना वैज्ञानिक, आध्यात्मिक और धार्मिक आधार पर प्रमाणित है। इससे नई ऊर्जा मिलेगी। प्रधानमंत्री ने अगर यह कहा है तो सोच समझकर कहा है। अगर जिसके पास मोमबत्ती और दीया खरीदने को पैसे नहीं है तो अपने फोन की लाइट ही जला लें। 

इधर, गाजियाबाद में वहीं, विद्युत निगम ने लोगों से अपील की है कि वे केवल लाइटें बंद करें। घरेलू विद्युत उपकरण चलने दें। प्रधानमंत्री की अपील के बाद विद्युत निगम की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि बिजली के बल्ब, एलईडी व अन्य लाइट बंद रखेंगे। इस दौरान उपभोक्ता अपने पंखे, फ्रिज जैसे

कुछ उपकरणों को चालू रहने दें। विद्युत अधिकारियों के अनुसार ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि अचानक

सभी विद्युत उपकरणों के बंद होने से ग्रिड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और विभाग के लिए मुसीबत खड़ी हो

सकती है।

तकनीकी पहलुओं पर बात करते हुए विद्युत वितरण खंड तीन के अधिशासी अभियंता अविनाश कुमार ने बताया कि एक साथ पूरे प्रदेश में  बिजली बंद होने के कारण ग्रिड पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.