Move to Jagran APP

हरियाणा यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम कम होने के बाद अब दिल्ली में उठी मांग, कहा- एक समान हो दाम

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अतुल कुमार ने कहा कि हमारा अनुमान है कि राजधानी में 40 फीसद लोग एनसीआर से आते हैं। ऐसे में अगर दिल्ली में पड़ोसी राज्यों से महंगा पेट्रोल-डीजल मिलेगा तो पेट्रोल पंप संचालकों को काफी नुकसान होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 08:40 AM (IST)
हरियाणा यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम कम होने के बाद अब दिल्ली में उठी मांग, कहा- एक समान हो दाम
पड़ोसी राज्यों में दाम कम होने से परेशान है दिल्ली के पेट्रोल डीलर

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। पेट्रोलियम पदार्थों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती के साथ ही कई राज्य सरकारों ने वैट भी कम कर दिया है। दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी वैट में कटौती कर दी है, लेकिन दिल्ली में वैट कम करने पर अभी फैसला न होने से पेट्रोल डीलर्स चिंतित हैं। उनका कहना है कि अचानक केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती होने से उन्हें पहले ही बड़ा नुकसान हो चुका है, अगर राजधानी में वैट कम नहीं हुआ तो यह नुकसान ज्यादा हो सकता है। ऐसे में पड़ोसी राज्यों की तर्ज पर दिल्ली में एक समान पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने की मांग की जा रही है। एसोसिएशन इस संबंध में शनिवार को राज्य सरकार को ज्ञापन देने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अतुल कुमार ने कहा कि हमारा अनुमान है कि राजधानी में 40 फीसद लोग एनसीआर से आते हैं। ऐसे में अगर दिल्ली में पड़ोसी राज्यों से महंगा पेट्रोल-डीजल मिलेगा तो पेट्रोल पंप संचालकों को काफी नुकसान होगा। अतुल कहते हैं कि वह राज्य सरकार से इस संबंध में गुहार लगाकर इसे पड़ोसी राज्यों के बराबर करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि जब दिल्ली-एनसीआर में एक समान पेट्रोल के दाम होते हैं तो लोग कहीं से भी पेट्रोल भरा लेते हैं, लेकिन फिलहाल दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में आठ रुपये तक का अंतर है।

ऐसे में दूसरे राज्यों से नौकरी पेशा व व्यापारी लोग अपने-अपने राज्य से ही पेट्रोल डलवाने में फायदा समझते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक बार की स्थिति नहीं है। हर बार ऐसा होता है। इसलिए हमारी मांग है कि पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम एक ही होने चाहिए।

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत

श्रेणी-पेट्रोल-डीजल (कीमत रुपये में )

आधार मूल्य-47.97-49.33

उत्पाद शुल्क-29.90-49.61

डीलर कमीशन-3.85-2.58

वैट(दिल्ली)-23.99-12.68

कुल-103.97-86.67


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.