Move to Jagran APP

राजधानी दिल्ली में आज घटा या फिर बढ़ा Petrol-Diesel का दाम, ऐसे करें चेक

19 जनवरी (मंगलवार) को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर तो डीजल के दामों में प्रति लीटर 25 पैसे का इजाफा किया था। इसके बाद से लगातार तीसरे दिन दिल्ली में पेट्रोल 85.20 प्रति लीटर तो डीजल 75.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 09:54 AM (IST)
राजधानी दिल्ली में आज घटा या फिर बढ़ा Petrol-Diesel का दाम, ऐसे करें चेक
तेल विपणन कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव करती हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के चलते हाहाकार मचा हुआ है। दिल्ली में जहां पेट्रोल 85 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुका है तो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 92 रुपये के बेहद करीब हो गई है। यह अलग बात है कि लगातार दूसरे दिन बृहस्पतिवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा नहीं किया है, बावजूद इसके दिल्ली में पेट्रोल 85.20 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 75.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इससे जाहिर है कि लोगों को परेशानी हो रही है, उनका बजट प्रभावित हो रहा है। यहां पर बता दें कि 19 जनवरी (मंगलवार) को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर तो डीजल के दामों में प्रति लीटर 25 पैसे का इजाफा किया था। इसके बाद से लगातार तीसरे दिन दिल्ली में पेट्रोल 85.20 प्रति लीटर तो डीजल 75.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

loksabha election banner

डेढ़ रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं इस महीने दाम

जनवरी में अब तक पेट्रोल के दामों में 1.49 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है, जबकि दिल्ली में डीजल जनवरी में अबतक 1.51 रुपये महंगा हो चुका है। बता दें कि साल की शुरुआत में यानी 1 जनवरी को देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 83.71 रुपये प्रति लीटर था, जो बृहस्पतिवार को 85.20 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह 1 जनवरी को दिल्ली में डीजल की कीमत 73.87 रुपये प्रति लीटर थी जो बृहस्पतिवार को 75.38 रुपये प्रति लीटर है। ऐसे में दिल्ली में डीजल जनवरी में अबतक 1.51 रुपये महंगा हो गया है।

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

तेल विपणन कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव करती हैं। कभी-कभार तेज के दामों में कमी भी की जाती है। अगर आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना जानना चाहते हैं तो SMS के जरिये भी चेक कर सकते है।

यह सुविधा पाने के लिए आपको इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद चंद सेकेंट में आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान लेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.