Move to Jagran APP

Delhi Tunnel News Update: इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ने वाली सुरंग सड़क को मिले निर्माण की अनुमति

Delhi Tunnel News Update सुरंग सड़क परियोजना इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ती है इस परियोजना के पूरा होने से मध्य दिल्ली क्षेत्र में यातायात सुगम हो जाएगा। इससे आइटीओ पर लगने वाले यातायात जाम से भी वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 01:38 PM (IST)
Delhi Tunnel News Update: इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ने वाली सुरंग सड़क को मिले निर्माण की अनुमति
Delhi Tunnel News Update: इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ने वाली सुरंग सड़क को मिले निर्माण की अनुमति

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। वायु प्रदूषण के कारण लगे प्रतिबंधों के बीच आम आदमी पार्टी सरकार ने राजधानी दिल्ली में प्रगति मैदान सुरंग सड़क और कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अस्पतालों में बनाए जा रहे नए ब्लाक के निर्माण को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग से अनुमति मांगी है। इसके पीछे सरकार का तर्क है कि यदि दिल्ली में सेंट्रल विस्टा के साथ ही रेलवे एवं दिल्ली मेट्रो की राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं का निर्माण प्रतिबंधित नहीं किया गया है, तो राजधानी के लिए अति महत्वपूर्ण इन योजनाओं के निर्माण कार्य को भी अनुमति दी जानी चाहिए। दिल्ली सरकार ने जिन योजनाओं का निर्माण दोबारा शुरू करने के लिए अनुमति मांगी है, निश्चित तौर पर ये योजनाएं महत्वपूर्ण हैं और विशेष परिस्थिति में इन्हें अनुमति दी जानी चाहिए।

loksabha election banner

बता दें कि सुरंग सड़क परियोजना इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ती है, इस परियोजना के पूरा होने से मध्य दिल्ली क्षेत्र में यातायात सुगम हो जाएगा। इससे आइटीओ पर लगने वाले यातायात जाम से भी वाहन चालकों को राहत मिलेगी। हालांकि, यह भी एक सच्चाई है कि सुरंग सड़क का निर्माण कार्य जो दो साल पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था, वह अब तक लंबित है। आमतौर पर किसी न किसी कारण से परियोजनाओं की समयसीमा बढ़ती जाती है, जिनके कारण न सिर्फ लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है, बल्कि ये क्षेत्र में वायु प्रदूषण बढ़ाने की भी बड़ी वजह बनती हैं।

आश्रम अंडरपास भी इसका ताजा उदाहरण है, जहां योजनागत खामी और काम में देरी की वजह से क्षेत्र के लोगों को महीनों से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली सरकार, सभी सरकारी व गैर-सरकारी निर्माण एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी परियोजना हर हाल में समय पर पूरी हो, ताकि अधिकारियों व निर्माण एजेंसियों की खामियों व लापरवाहियों का खामियाजा आम दिल्लीवासियों को न भुगतना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.