Move to Jagran APP

Weather: 2 वजहों से जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए- अगले 8 दिनों के मौसम का हाल

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रभारी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अगले सात दिनों तक आंधी बादल और बरसात का क्रम चलता रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 07:52 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 08:58 AM (IST)
Weather: 2 वजहों से जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए- अगले 8 दिनों के मौसम का हाल
Weather: 2 वजहों से जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए- अगले 8 दिनों के मौसम का हाल

नई दिल्ली, जेएनएन। Cyclone Vayu approaches India: वायु तूफान ने दिशा भले बदल ली हो, लेकिन दिल्ली-एनसीआर को गर्मी से राहत जरूर दिलाएगा। वायु तूफान के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, राजस्थान और पंजाब की हवा में भी नमी आएगी। दो दिन बाद अगले दो दिनों तक हल्की आंधी आएगी। राजस्थान में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से दिल्ली में हल्की बारिश भी होगी।

loksabha election banner

इस बीच बृहस्पतिवार को भी गर्मी के तेवर अपेक्षाकृत हल्के ही रहे। अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 29 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली के सबसे गर्म रहने वाले क्षेत्र पालम में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नमी का स्तर 31 से 61 फीसद रहा।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रभारी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि वायु तूफान की वजह से इस समय दिल्ली-एनसीआर में काफी अधिक नमी पहुंच रही है। 16 और 17 को आंधी और हल्की बारिश आने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अगले सात दिनों तक आंधी, बादल और बरसात का क्रम चलता रहेगा। खासतौर पर मंगलवार और बुधवार को हल्की बरसात के अलग-अलग दौर आने की संभावना है। इससे तापमान में खासी गिरावट आएगी और यह 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इससे न केवल दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलेगी, बल्कि हरियाणा, पंजाब और यूपी के लोगों को भी फायदा होगा। 

दूसरी तरफ स्काईमेट के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत बताते हैं कि बुधवार की आंधी के बाद मानसून पूर्व की गतिविधियां तेज हुई हैं। अगले दो दिन उमस भरी गर्मी रहेगी। इस दौरान कुछ जगहों पर लू भी चल सकती है, लेकिन 16 जून से बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस समय पूरब की तरफ से अरब सागर की नमी भरी हवा दिल्ली में पहुंच रही है। वायु तूफान की नमी को भी यह दिल्ली पहुंचा रही है। इस नमी से बादलों को बनने में मदद मिल रही है। लिहाजा, अगले दो दिनों में तापमान कम रहेगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.