Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिये- कब हैं बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह दिल्ली के साथ-साथ यूपी और हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बारिश होने के आसार हैं। इससे जहां ठंड में इजाफा होगा वहीं वायु प्रदूषण से भी कुछ हद तक राहत मिलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 01:57 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिये- कब हैं बारिश के आसार
15 और 16 नवबंर को दिल्ली-यूपी और हरियाणा में बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्ली के प्रदूषण में सिर्फ 6 फीसद का योगदान देने वाली पराली अब 20 फीसद से ज्यादा का योगदान दे रही है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण ने लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से एक राहत भरी खबर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह दिल्ली के साथ यूपी और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। इससे जहां ठंड में इजाफा होगा, वहीं वायु प्रदूषण से भी कुछ हद तक राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं, तो कई इलाकों में तेज गति से हवा भी चल सकती है। इससे प्रदूषण कम हो जाएगा। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले सप्ताह 15 और 16 नवबंर को दिल्ली के साथ इससे सटे गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। शीतकालीन मौसम की यह पहली बारिश होगी। वहीं अगले 5 दिनों के भीतर दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रह सकता है।

loksabha election banner

बढ़ेगी ठंड, शीत लहर चलने के आसार

बारिश और तेज हवाओं के बाद दिल्ली-एनसीआर का मौसम तेजी से बदलेगा। संभव है अगले सप्ताह से बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर भी चलनी शुरू हो जाए। दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की वजह पहाड़ों में जल्द ही पश्चिमी विभोक्ष का सक्रिय होना है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद 12 से 15 नवंबर तक उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में मौसम की स्थिति बदल जाएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में बारिश हो सकती है।

इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

दिल्ली-एनसीआर में इस साल ज्यादा ठंड पड़ने के आसार हैं। मौसम के जानकारों की मानें तो जिस तरह से ठंड ने दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जल्दी दस्तक दी है, उससे इस बार ज्यादा ठंड होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.