Move to Jagran APP

Kisan Panchayat: मंच से सामने का नजारा देख मायूस हुए भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत, लगातार दूसरी बार लगा झटका

Kisan Andolan At UP Border यूपी गेट पर किसान पंचायत की तैयारी में तेजी से चल रही है। इस पंचायत में आंदोलन की अग्रिम रणनीति रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसी के मद्देनजर सभी वरिष्ठ पदाधिकारी अपनी राय से भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत को अवगत कराएंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 04:50 PM (IST)
Kisan Panchayat: मंच से सामने का नजारा देख मायूस हुए भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत, लगातार दूसरी बार लगा झटका
तेजी से फैल रहे कोरोना के चलते यूपी गेट पर किसानों की सेहत पर भी संकट है।

नई दिल्ली/गाजियाबाद [शाहनवाज अली/मनोज कुमार]। मुजफ्फरनगर के सिसोली में होने वाली मासिक पंचायत शनिवार को यूपी गेट पर हुई, लेकिन भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत एक महीने के भीतर दोबारा निराश हुए। दरअसल, यूपी गेट पर किसान प्रदर्शनकारियों की संख्या बेहद कम हो गई है। शनिवार को जब नरेश टिकैत ने मंच संभाला तो सामने बैठे बेहद कम प्रदर्शनकारियों को देखकर वह बेहद निराश हो गए। हालत यह हो गई कि उन्होंने बुझे मन से किसी तरह अपना संबोधन किया।

loksabha election banner

नरेश टिकैट शनिवार दोपहर में जब यूपी गेट पर कृषि विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे तो  उन्होंने पंचायत में पंडाल खाली पड़ा देखा। ऐसे में उन्हें बड़ा झटका लगा। पिछले बार भी भीड़ कम देखकर वे निराश हुए थे। यह तीसरा मौका है, जब नरेश टिकैत को बेहद भीड़ के समक्ष अपना संबोधन करना पड़ा। वहीं, इस दौरान यूपी गेट पर भारी लापरवाही नजर आई। मंच के सामने बैठे प्रदर्शनकारियों के मुंह से मास्क गायब थे, सिर्फ कुछ ही प्रदर्शनकारी थे, जो मास्क लगाए हुए थे।

उधर, प्रदर्शनकारियों की संख्या कम होने की वजह से संयुक्त किसान मोर्चा समिति के पदाधिकारियों के माथे पर शिकन है। वह हर जतन के बावजूद संख्या बढ़ाने में अभी तक नाकामयाब रहे हैं। हालांकि उन्होंने संख्या कम होने के पीछे पंचायत चुनाव व फसल कटाई को वजह बताया है, लेकिन हकीकत में अब घरों को लौट रहे प्रदर्शनकारियों में से अधिकांश की काफी दिनों से वापसी नहीं हुई है। अधिकांश टेंट खाली हैं और मंच के सामने का पंडाल सूना।

Farmer Protest: यूपी और दिल्ली सरकार की मुसीबत बढ़ा सकते हैं राकेश टिकैत समेत कई किसान नेताओं के बयान

बता दें कि भारतीय किसान यूनियन की प्रत्येक माह 17 तारीख को मुजफ्फरनगर के सिसौली में होने वाली मासिक बैठक को यूपी गेट पर की जा रही है। 18 मार्च को भी यूपी गेट पर ही किसानों की पंचायत की गई थी, लेकिन भीड़ कम देखकर भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत निराश हुए थे।

वहीं, मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी गेट पर किसान पंचायत की तैयारी में तेजी से चल रही है। इस पंचायत में आंदोलन की अग्रिम रणनीति रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसी के मद्देनजर सभी वरिष्ठ पदाधिकारी अपनी राय से भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत को अवगत कराएंगे। राजस्थान में पंचायत कर लौटे भाकियू युवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत ने भी यूपी गेट पर किसान नेताओं के साथ बैठक कर शनिवार की पंचायत की तैयारियों पर चर्चा की थी।

Farmer Protest: यूपी गेट के टेंटों में प्रदर्शनकारियों की जगह अब आराम फरमा रहे हैं पुलिसकर्मी, जानें पूरा मामला

तेजी से फैल रहे कोरोना के चलते यूपी गेट पर किसानों की सेहत पर भी संकट है। बावजूद इसके भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को यूपी गेट पर दो टूक कहा कि अगर लाकडाउन लगेगा, तब भी आंदोलन चलता रहेगा। यूपी गेट सहित अन्य सीमाओं पर पांच माह से किसान बैठे हैं। उन्होंने सीमाओं को किसानों के गांव की संज्ञा देते हुए कहा कि लॉकडाउन में कोई अपना घर छोड़कर नहीं जाता है, तो किसान कैसे चले जाएंगे। लाकडाउन के नियमों का पालन करते हुए आंदोलन किया जाएगा। इस अडि़यल रवैये से यहां कोरोना का संक्रमण फैलने की पूरी संभावना है।

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: राकेश टिकैत बोले कोरोना का डर दिखाकर आंदोलन खत्म करने की कोशिश होगी बेकार

राकेश टिकैत ने कहा कि अगर सरकार लाकडाउन लगाएगी, तो किसान गांवों से यहां नहीं आ पाएंगे। यहां जितने किसान आंदोलन कर रहे हैं, वह यहीं पर रहेंगे। नियमों का पालन किया जाएगा। उन्होंने आंदोलन पर बैठे किसानों से कोरोनारोधी टीका लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आसपास के अस्पतालों और प्रशासन के सहयोग से किसानों को टीका लगवाया जाएगा।


Delhi Metro में कोई अनपढ़ व भोला बनकर बात करे तो हो जाएं सावधान, वरना बैंक खाते हो जाएंगे खाली

ये भी पढ़ेंः गौतम गंभीर ने कोरोना से पीड़ित मरीजों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ, बोले- जितना हो सकेगा उतना करुंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.