Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में आतंकी वारदात में शामिल रहा है पाक आतंकी अशरफ, कोर्ट ने 14 दिनों की रिमांड पर भेजा

पुलिस ने पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके से मंगलवार को एक पाकिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहने वाले आतंकी का नाम मुहम्मद अशरफ उर्फ अली है। मुहम्मद अशरफ उर्फ अली लक्ष्मीनगर इलाके में अली अहमद नूरी के नाम से रह रहा था।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 09:47 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 03:34 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में आतंकी वारदात में शामिल रहा है पाक आतंकी अशरफ, कोर्ट ने 14 दिनों की रिमांड पर भेजा
Delhi Terror Arrest News: लक्ष्मीनगर इलाके से पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पूर्वी दिल्ली से गिरफ्तार पाकिस्तानी आतंकी मुहम्मद अशरफ को लेकर दिल्ली पुलिस ने कई बड़े दावे किए हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कल एक पाकिस्तानी नागरिक मोहम्मद असरफ को गिरफ्तार किया था। वह भारतीय पहचान का उपयोग करते हुए एक दशक से अधिक समय से भारत में हैं। प्रारंभिक जांच में स्लीपर सेल के रूप में उनकी संलिप्तता का पता चला, जो विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। पुलिस की मानें तो वह जम्मू कश्मीर समेत देशभर में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार की दोपहर को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड की मांग की है। जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए 14 दिनों की रिमांड पर भेज दिया है।

loksabha election banner

हाल ही में अशरफ को किसी आतंकी गतिविधि को अंजाम देने का काम सौंपा गया था, लेकिन उस जगह का उल्लेख नहीं किया गया था। अशरफ को पाकिस्तान आइएसआइ द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। पुलिस का कहना हैे कि हम उसके अन्य सहयोगियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि आतंकी हमले की बड़ी साजिश रच रहे पाकिस्तानी आतंकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार रात को लक्ष्मीनगर के रमेश पार्क से गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान मुहम्मद अशरफ उर्फ अली के रूप में की गई है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का रहने वाला मुहम्मद अशरफ आइएसआइ के इशारे पर भारत में काम कर रहा था। यह भी जानकारी मिली है कि अशरफ नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुआ और फिलहाल दिल्ली में रहकर किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की तैयारी में था।

पाकिस्तानी आतंकी मुहम्मद अशरफ के पास से अत्याधुनिक हथियार, एके-47 और ग्रेनेड भी बरामद हुए हैं। खुद दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की निगरानी में इस पूरे आपरेशन को अंजाम दिया गया है। फिलहाल पूरी साजिश को लेकर स्पेशल सेल की टीम आतंकी से पूछताछ कर रही है।

कुल मिलाकर सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से आतंकी हमलों के अलर्ट के बीच दिल्ली पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, मुहम्मद अशरफ उर्फ अली लक्ष्मीनगर इलाके में अली अहमद नूरी के नाम से रह रहा था। बताया जा रहा है कि वह दिल्ली को दहलाने की साजिश रच रहा था। दिल्ली पुलिस इस आतंकी के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, विस्फोटक अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और अन्य प्रावधानों के तहत कार्रवाई कर रही है।

एके-47 के साथ हुआ गिरफ्तार

दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके से गिरफ्तार पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहने वाले आतंकी मुहम्मद अशरफ के पास से एक-47 राइफल व अन्य हथियार व विस्फोटक बरामद हुआ है। वह लक्ष्मी नगर में भारतीय नागरिक बनकर अली अहमद नूरी के नाम से रह रहा था। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के इस आतंकी ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारतीय पहचान पत्र हासिल कर रखे थे। दिल्ली पुलिस का दावा है कि इसके पास से हैंड ग्रेनेड भी बरामद हुआ है।

रमेश पार्क से पकड़ा गया आतंकी

मिल रही ताजा जानकारी के मुताबिक, आतंकी मुहम्मद अशरफ को लक्ष्मी नगर स्थित रमेश पार्क से गिरफ्तार किया गया है। अशरफ के पास से एके-47 राइफल के अलावा, अतिरिक्त मैगजीन व 60 राउंड, एक हैंड ग्रेनेड, 50 राउंड गोलियां और आधुनिक पिस्टल भी मिली है।

यहां पर बता दें कि त्योहार के सीजन में राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से आतंकी हमलों का अलर्ट जारी किया जा चुका है। इसके बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों, माल और सिनेमा हाल में सुरक्षा जांच कड़ी कर दी गई है। दिल्ली-एनसीआर के बार्डर पर भी जांच शुरू करने की तैयारी चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.