Move to Jagran APP

Oxygen Shortage: दिल्ली को पहली बार मिली 700 टन ऑक्सीजन, सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम को कहा- Thanks

दिल्ली में लगातार ऑक्सीजन की कमी के बीच एक राहत भरी खबर आई है। राजधानी दिल्ली को पहली बार 730 टन ऑक्सीजन बुधवार को केंद्र की तरफ से मिली है। इसको लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी का आभार जताया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 03:36 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 07:19 AM (IST)
Oxygen Shortage: दिल्ली को पहली बार मिली 700 टन ऑक्सीजन, सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम को कहा- Thanks
Oxygen Crisis : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में लगातार ऑक्सीजन की कमी के बीच एक राहत भरी खबर आई है। राजधानी दिल्ली को पहली बार 730 टन ऑक्सीजन बुधवार को केंद्र की तरफ से मिली है। इसको लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी का आभार जताया है। केजरीवाल ने पीएम को लिखी चिट्ठी में कहा है कि दिल्ली की खपत 700 टन प्रतिदिन है। हम लगातार केंद्र सरकार से प्रार्थना कर रहे थे कि इतनी ऑक्सिजन हमें दी जाए। कल पहली बार दिल्ली को 730 टन ऑक्सीजन मिली है मैं दिल्ली के लोगों की तरफ से दिल से आपका आभार व्यक्त करता हूं। आपसे निवेदन है कि कम से कम इतनी ऑक्सीजन दिल्ली को रोज जरूर दिलवाई जाए और इसमें कोई कटौती ना की जाए। पूरी दिल्ली इसके लिए आपकी आभारी रहेगी।'

loksabha election banner

बढ़ सकते हैं बेड

इधर, दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ने के बाद सीएम ने अस्पताल वालों से कहा है कि अब वह अपने यहां बेड की संख्या बढ़ सकते हैं, क्योंकि अभी तक यह हाल था कि अस्पतालों में बेड तो ज्यादा थे मगर ऑक्सीजन की सप्लाई कम थी। इसके कारण दिल्ली के कई अस्पतालों में अपने यहां बेड की संख्या कम कर दी थी। जिससे मरीजों को परेशानी ज्यादा हो रही थी। सीएम ने कहा कि अगर हमें 700 टन प्रतिदिन आक्सीजन मिलती रही तो हम 9000 बेड और बढ़ा देंगे। वैक्सीन के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा कि जब से 18 से 44 साल वालाें का वैक्सीनेशन खोला है। युवा आगे आ रहे हैं। वैक्सीन लगवा रहे हैं। अभी तक 35 लाख 74 हजार डोज दी गई है। 28 लाख ने पहली और 7 लाख को दूसरी डोज मिली है। पिछले तीन दिन में 18 से ऊपर वालों को एक लाख 30 हजार को वैक्सीन लगी है। वैक्सीन की कमी सामने आ रही है। अगर हमें पर्याप्त वैक्सीन मिल जाती है तो हम तीन मे पूरी दिल्ली को लगा देंगे।

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही दिल्ली

बता दें कि दिल्ली के कई अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में उन्हें अब केंद्र के द्वारा पहुंचाई गई ऑक्सीजन से काफी राहत मिलेगी। इससे पहले भी बुधवार को सीएम ने जब राजेंद्र नगर स्थिति राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया था तब उन्होंने केंद्र सरकार से लेकर सुप्रीम कोर्ट एवं हाई कोर्ट का आभार जताया था। उन्होंने कहा था कि इस संकट के दौर में सभी से सहयोग मिल रहा है।

दिल्लीवाले मिल कर हराएंगे कोरोना को

सीएम ने दिल्ली के युवाओं से ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में वैक्सीनेशन अभियान सफलतापूर्वक शुरू हो चुका है, लेकिन अभी और अधिक वैक्सीन की आपूर्ति की जरूरत है। यदि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाती है, तो हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

हाई कोर्ट में चल रही ऑक्सीजन किल्लत पर सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट में पिछले कुछ दिनों से लगातार ऑक्सीजन की किल्लत पर सुनवाई चल रही है जिसमें केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक को ऐसे आपात स्थिति में मिल कर काम करने के लिए कहा गया है। हालांकि कई बार दोनों ही सरकारों को कोर्ट की नाराजगी का सामना करना पड़ा है। अब उम्मीद की जा सकती है कि केंद्र के द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने से जल्द ही राजधानी की स्थिति सुधरेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.