Move to Jagran APP

Oxygen Crisis Delhi: आइनाक्स ने कहा आपूर्ति को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के आदेश में है विरोधाभास

दिल्ली का आवंटन कम कर दिया गया है और राजस्थान और उत्तर प्रदेश का बढ़ा दिया गया है। न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ के समक्ष सिद्धार्थ जैन ने बताया कि दिल्ली को 105 टन आक्सीजन आवंटित किया गया था जिसे घटाकर 80 टन कर दिया गया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 12:01 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 12:01 PM (IST)
Oxygen Crisis Delhi: आइनाक्स ने कहा आपूर्ति को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के आदेश में है विरोधाभास
दिल्ली का आवंटन 105 टन से घटाकर किया गया 80 टन, जिसके कारण समस्या हुई थी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आक्सीजन की किल्लत पर हर तरफ से उठ रहे सवालों के बीच आइनाक्स के निदेशक सिद्धार्थ जैन ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा कि देशभर में 800 अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति की जा रही है, लेकिन शिकायत सिर्फ दिल्ली से है। उन्होंने कहा कि यह तब हो रहा जब दिल्ली की उनकी आपूर्ति केंद्र सरकार द्वारा कम कर दी गई है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि दिल्ली का आवंटन कम कर दिया गया है और राजस्थान और उत्तर प्रदेश का बढ़ा दिया गया है, जिसके कारण सभी टैंकर वहां जा रहे हैं। न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ के समक्ष सिद्धार्थ जैन ने बताया कि दिल्ली को पहले 105 टन आक्सीजन आवंटित किया गया था, जिसमें बाद में घटाकर 80 टन कर दिया गया। इसके अलावा उन्हें 80 टन आक्सीजन पानीपन से ट्रांसपोर्ट करने को कहा गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें दिल्ली सरकार और केंद्र से मिलने वाले आदेश में विरोधाभास है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने 25 अप्रैल को 125 टन आक्सीजन अस्पतालों को आपूर्ति करने का आदेश जारी किया, जबकि केंद्र सरकार ने आवंटन रिवाइज करते हुए दिल्ली को 80 टन आक्सीजन आवंटित करने का आदेश जारी किया। आखिर हम क्या करें। उन्होंने कहा कि आवंटित 490 टन में से दिल्ली को 300 टन ही मिला। आपूर्ति की कमी के कारण अस्पताल से हमें लगातार फोन आ रहे हैं, हम सात दिन से सोये नहीं हैं।

उन्होंने पीठ से कहा कि हमें निर्देश दीजिए हमें किस अस्पताल को कितनी आपूर्ति करना है। उन्होंने कहा कि उनके आधे कर्मचारियों को कोरोना हुआ है और डाटा भेजने के लिए उन्हें वक्त दिया जाए। हमारे टैंकर रोक लिए कैसे करें आपूर्ति पीठ ने सुनवाई के दौरान आइनाक्स से कहा आपके पास कई टैंकर हैं, क्या आप दिल्ली में आपूर्ति कर सकते हैं। अगर कर सकते हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं आप ऐसा करिए।

सिद्धार्थ जैन ने कहा कि यह हमारा व्यापार है और हम आक्सीजन क्यों नहीं देना चाहेंगे। उन्होंने पीठ को बताय कि रविवार को हमारे चार टैंकर भिवाड़ी में थे और सभी टैंकर राजस्थान सरकार ने रोक लिए और इसके कारण हम आपूर्ति नहीं दे सकते हैं। अदालत के आदेश का सम्मान करे राजस्थान सरकारआइनाक्स ने पीठ को बताया कि उनके चार टैंकर को राजस्थान सरकार द्वारा रोक लिया गया है और अब तक नहीं छोड़ा गया है। इसके कारण वे दिल्ली में आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। इस पर पीठ ने कहा कि हमें उममीद है कि राजस्थान सरकार आपूर्ति बाधित न करने के संबंध में दिए गए अदालत और केंद्र सरकार के आदेश का सम्मान करेगी। इस समय आक्सीजन आपूर्ति को बाधित करने का कोई मतलब नहीं है और ऐसा करने से सैकड़ों लोगों की जान जाएगी।

सुनवाई के दौरान सालिसिटर जनरल (एसजी) तुषार मेहता ने पीठ को बताया कि सुनवाई के दौरान मिली जानकारी पर गृह सचिव ने राजस्थान गृह सचिव से बात की है और सभी टैंकर को रिलीज करा लिया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिसने टैंकर को रोका है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर एक उदाहरण पेश किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने खरीदे 18 टैंकर सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार की तरफ से पेश हुए राहुल मेहरा ने पीठ को बताया कि हमने 18 टैंकर खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह तीन-तीन करके उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा उन्हें चार टैंकर मिल गए हैं। उन्होंने पीठ से कहा कि इन टैंकर को वायु सेना के माध्यम से लाने का निर्देश दिया जाये। इस पर तुषार मेहता ने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा पहले ही आदेश जारी किया जा चुका है। पीठ ने कहा उम्मीद है कि दिल्ली में आक्सीजन आपूर्ति की समस्या जल्द सुलझ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.