Move to Jagran APP

DDA Housing Scheme 2021: दिल्ली में 10 लाख रुपये से कम में खरीदें फ्लैट, जानें- कब लान्च होगी स्कीम

DDA Housing Scheme 2021 आवासीय स्कीम 15000 के आसपास फ्लैट होंगे दिल्ली के विभिन्न इलाकों में निर्मित हैं। इस आवासीय स्कीम में कमजोर आय वर्ग के फ्लैटों की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। इनमें किचन और टालयेट के एक बड़ा रूम होता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 04:47 AM (IST)
DDA Housing Scheme 2021: दिल्ली में 10 लाख रुपये से कम में खरीदें फ्लैट, जानें- कब लान्च होगी स्कीम
DDA Housing Scheme 2021: दिल्ली में 10 लाख रुपये से कम में खरीदें फ्लैट, जानें- कब लान्च होगी स्कीम

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। DDA Housing Scheme 2021:  देश की राजधानी दिल्ली में अपने सपनों का आशियाना बनाने की चाहत रखते हैं तो दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) जल्द ही आपके लिए आवासीय स्कीम लान्च करने जा रहा है। इसे डीडीए आवासीय योजना 2021 नाम दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि दिल्ली विकास प्राधिकरण दिसंबर के अंत तक यह योजना लान्च कर देगा। इस आवासीय स्कीम 15,000 के आसपास फ्लैट होंगे, दिल्ली के विभिन्न इलाकों में निर्मित हैं।  इस आवासीय स्कीम में कमजोर आय वर्ग के फ्लैटों की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। इनमें किचन और टालयेट के एक बड़ा रूम होता है।

loksabha election banner

800 के आसपास होंगे 2-3 बीएचके फ्लैट

दिल्ली विकास प्राधिकरण से जुड़े अधिकारियों की मानें दिसंबर में लान्च होने वाली डीडीए आवासीय स्कीम 2021 में 757 फ्लैट 2-3 बीएचके होंगे, इनका संख्या में बढ़ और घट सकती है, लेकिन इनमें ज्यादा अंतर नहीं होगा। दरअसल, साल की शुरूआत में लान्च डीडीए के 1354 फ्लैट में से ज्यादातर फ्लैट वापस हो गए हैं। ऐसे में 1,011 एचआइजी और एमआइजी कैटेगरी के फ्लैट भी हैं, जिनमें 254 एचआइजी फ्लैट तो दक्षिण दिल्ली के  जसोला , वसंत कुंज के अलावा उत्तरी दिल्ली के रोहिणी और पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में हैं। इसके अलवा, 757 फ्लैट दो और तीन बेडरूम वाले हैं। ये फ्टैल द्वारका, रोहिणी, वसंत कुज और मादीपुर में हैं। यहां पर बता दें कि कमजोर आय वर्ग के फ्लैटों की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। इनमें किचन और टालयेट के एक बड़ा रूम होता है।

जानकारों की मानें तो कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए भी बड़ी संख्या में फ्लैट लान्च होंगे। वहीं, महंगे और लग्जरी फ्लैट में भी डीडीए आवासीय योजना 2021 में शामिल होंगे। इनमें एचआइजी फ्लैटों के दाम तकरीबन 70 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये से अधिक है। दरअसल, इन फ्लैटों को पहली बार स्कीम के लिए रखा गया था, लेकिन लोगों ने इन्हें आवंटन के बावजूद लौटा दिया है। ऐसे  डीडीए अब फिर से नई आवास योजना में बिक्री के लिए ला रहा है। 

लेफ्ट ओवर फ्लैट की संख्या होगी अधिक

बताया जा रहा है कि दिसंबर में लान्च होने वाली डीडीए की आवास योजना में 15,000 फ्लैट शामिल किए जाएंगे, जिनमें लेफ्ट ओवर स्कीम के फ्लैट भी होंगे। लेफ्ट ओवर फ्लैट वे हैं, जो किन्हीं वजहों से आवंटी डीडीए को वापस कर देते हैं। बताया जा रहा है कि 15,000 फ्लैट में से 7000 के आसपास लेफ्ट ओवर स्कीम के फ्लैट हो सकते हैं।

आवंटन के साथ मिलेगा पजेशन

डीडीए के ये भी 15,000 फ्लैट रेडी टू मूव हैं, जिसका मतलब यह है कि आवंटियों को एक-दो महीने के भीतर पूरी पेमेंट करने के बाद पजेशन भी मिल जाएगा। कुलमिलाकर जो भी अपने आशियाने का सपना देख रहा है, उसका यह सपना अगले साल मार्च से पहले पूरा हो सकता है। 

यह भी पढ़ेंः चुनाव से पहले अखिलेश यादव को तगड़ा झटका, पश्चिमी यूपी के कद्दावर सपा नेता भाजपा में शामिल

Odd Even AGAIN in Delhi: क्या दिल्ली में फिर से लागू होगा आड-इवेन, तैयारी में जुटी दिल्ली सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.