Move to Jagran APP

आनलाइन परीक्षा सॉल्विंग मॉड्यूल गिरोह का भंडाफोड़, एक लाख का इनामी गिरफ्तार, सिंडिकेट करता था रूसी हैकर्स का उपयोग

पुलिस के अनुसार ये गिरोह अपने सिंडिकेट के माध्यम से 800 में से 780 का GMAT स्कोर मिला। गिरफ्तार आरोपियों में से एक पर हरियाणा से गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का नकद इनाम है और वह सीबीआई से भी वांछित था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 02:29 PM (IST)
आनलाइन परीक्षा सॉल्विंग मॉड्यूल गिरोह का भंडाफोड़, एक लाख का इनामी गिरफ्तार, सिंडिकेट करता था रूसी हैकर्स का उपयोग
सिंडिकेट द्वारा रूसी हैकर्स का भी उपयोग किया गया था।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक आनलाइन ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग / सॉल्विंग मॉड्यूल गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ये गिरोह अपने सिंडिकेट के माध्यम से 800 में से 780 का GMAT स्कोर मिला। गिरफ्तार आरोपियों में से एक पर हरियाणा से गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का नकद इनाम है और वह सीबीआई से भी वांछित था। विभिन्न परीक्षा पोर्टलों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सिंडिकेट द्वारा रूसी हैकर्स का भी उपयोग किया गया था।

loksabha election banner

टीम ने इनको गिरफ्तार करने के लिए मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव और जयपुर में छापेमारी की। इनसे 15 लैपटॉप और 9 मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। एक आरोपी राज तेवतिया पर हरियाणा से गिरफ्तारी और सीबीआई के मामले में वांछित होने पर 1 लाख रुपये का नकद इनाम है। ये लोग रिमोट एक्सेस सॉफ़्टवेयर डाउनलोड किया, जिसका सुरक्षा उपायों और प्रॉक्टर द्वारा पता नहीं चला था।

राज तेवतिया रूसी हैकर्स के संपर्क में था और 2018 में रूस का दौरा भी किया था।। लॉकडाउन के दौरान रूसी हैकर्स उसके घर पर रहे। एक प्रतिष्ठित आईटी कंपनी द्वारा विकसित ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने के लिए विकसित टूल प्राप्त किया। प्रयोगशाला मालिकों के साथ मिलकर, लैन के माध्यम से उपकरण स्थापित किया और बाद में रिमोट एक्सेस के माध्यम से सिस्टम को एक्सेस किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.