Move to Jagran APP

इन तीन नामों में से कोई एक हो सकता है दिल्ली का अगला पुलिस कमिश्नर

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने चुनाव आयुक्त से अमूल्य पटनायक की जगह नई नियुक्ति के लिए मंजूरी मांगी है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 11:30 AM (IST)
इन तीन नामों में से कोई एक हो सकता है दिल्ली का अगला पुलिस कमिश्नर
इन तीन नामों में से कोई एक हो सकता है दिल्ली का अगला पुलिस कमिश्नर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस को इस महीने के अंत तक नया मुखिया मिल सकता है। इस बार दिल्ली पुलिस आयुक्त की दौड़ में तीन बाहरी पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने चुनाव आयुक्त से अमूल्य पटनायक की जगह नई नियुक्ति के लिए मंजूरी मांगी है।

loksabha election banner

दरअसल दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक का कार्यकाल 31 जनवरी को पूरा हो रहा है। इसके एक हफ्ते बाद दिल्ली विधानसभा का चुनाव तय है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि चुनाव के चलते पटनायक को तीन महीने की एक्सटेंशन मिल सकती है।

अधिकारी ने बताया कि पटनायक को एक्सटेंशन नहीं दिया जा सकता क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव उनके रिटायरमेंट के ठीक एक हफ्ते बाद आते हैं। अगर एक्सटेंशन मिलना होता तो अभी तक इसकी घोषणा हो जाती। इसके अलावा पटनायक के इस पद पर तीन वर्ष पूरे हो रहे हैं और चुनाव आयोग नियमों में फेरबदल करने के पक्ष में नहीं है।

वहीं, इस पद के लिए तीन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के नाम की चर्चा जोरों पर है। इस बार यूटी से बाहरी केडर के अधिकारी आयुक्त पद की दौड़ में आगे हैं। जिन नाम पर चर्चा है उनमें 1985 बैच के अधिकारी सुबोध जायसवाल (महाराष्ट्र कैडर) और 1987 बैच के एसएम सहाय (जेएंडके कैडर) और एके शर्मा (गुजरात कैडर) प्रमुख हैं।

सुबोध जायसवाल जायसवाल और एसएम सहाय सहाय को आतंकवाद से निबटने का अनुभव और खुफिया तंत्र की अच्छी जानकारी है। अनुभव को पद का आधार माना जा रहा है। जायसवाल वर्तमान में महाराष्ट्र के डीजीपी के रूप में सेवारत हैं। शर्मा सीबीआई में सेवारत थे और वर्तमान में सीआरपीएफ में हैं।

यदि स्थानीय अधिकारियों को तवज्जो दी गई तो 1987 बैच के अधिकारी मोहम्मद ताज हसन, एसबीके सिंह (1988), बालाजी श्रीवास्तव (1988) और 1989 बैच के संदीप गोयल आयुक्त बनने की दौड़ में हैं। 1985 बैच के अजय कश्यप, प्रभात सिंह और एसएन श्रीवास्तव भी इस रेस में शामिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.