Move to Jagran APP

Delhi Crime News: पंजाब नेशनल बैंक से 24 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोपित गिरफ्तार

Delhi Crime News पुलिस के मुताबिक जांच में पता चला कि सिर्फ प्रदीप कुमार मित्तल ही भूमिका इस्पात में किसी भी तरह के लेन-देन के लिए अधिकृत है और उसकी तरफ से 2014 के बाद बैंक को गिरवी संपत्ति की कोई जानकारी नहीं दी गई।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 01:08 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 01:08 PM (IST)
Delhi Crime News: पंजाब नेशनल बैंक से 24 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोपित गिरफ्तार
दिल्ली पुलिस गिरफ्त में प्रदीप कुमार मित्तल।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) से 24 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के एक आरोपित को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। इसके बाद पीतमपुरा के हर्ष विहार निवासी प्रदीप कुमार मित्तल को रोहिणी जिला अदालत में पेश किया गया है, जहां से जमानत मिल गई। प्रदीप कुमार मित्तल और उनकी कंपनी के खिलाफ पीएनबी के अधिकारी की शिकायत पर मार्च 2018 में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया था।

loksabha election banner

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से पुलिस को शिकायत दी गई थी कि 2013 में भूमिका इस्पात उद्योग प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी स्टॉक और अन्य संपत्ति को गिरवी रख 24 करोड़ रुपये का लोन लिया था। यह लोन कैश क्रेडिट और टर्म लोन के रूप में दिया गया था। कंपनी को हर साल अपने स्टॉक की जानकारी बैंक को देनी थी, लेकिन 2014 के बाद बैंक को कोई जानकारी नहीं दी गई। 2015 में जब बैंक अधिकारियों ने कंपनी में जाकर मौका मुआयना किया और स्टॉक व अन्य संपत्ति की कीमत लगाई तो वह सिर्फ 12 से 15 लाख रुपये निकली।

बैंक ने अपनी शिकायत में कहा कि कंपनी और उसके संचालकों ने बैंक को बताए बगैर गिरवी संपत्ति को बेच दिया और बैंक से लिया गया लोन भी वापस नहीं किया गया।

पुलिस के मुताबिक जांच में पता चला कि सिर्फ प्रदीप कुमार मित्तल ही भूमिका इस्पात में किसी भी तरह के लेन-देन के लिए अधिकृत है और उसकी तरफ से 2014 के बाद बैंक को गिरवी संपत्ति की कोई जानकारी नहीं दी गई। बैंक को धोखे में रख गिरवी संपत्ति को बेचकर कंपनी को बंद कर दिया गया और करीब 24 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.