Move to Jagran APP

निगम का निर्देश पर माल और रेस्तरां में बंद हुआ सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

दिशा-निर्देश जारी कर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले माल व रेस्तरां को सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे पालीथिन जूस और साफ्ट ड्रिंक पीने के लिए प्लास्टिक का स्ट्रा आदि वस्तुओं को उपयोग न करने की सलाह दी है ।

By Nihal SinghEdited By: Prateek KumarPublished: Tue, 18 Jan 2022 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 09:05 PM (IST)
निगम का निर्देश पर माल और रेस्तरां में बंद हुआ सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग
दक्षिणी निगम के दक्षिणी जोन द्वारा जारी किए गए निर्देश।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के निर्देश के बाद दक्षिणी दिल्ली के कई माल और रेस्तरां ने इसका उपयोग बंद कर दिया है। डीएलएफ, एबियंस जैसे कई माल निगम के अभियान से जुड़ गए हैं। साथ ही निगम द्वारा जारी किए गए स्टीकर को चस्पा कर रहे हैं। जिसमें लिखा हुआ है कि वह सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करते हैं साथ ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करते हैं।

loksabha election banner

दरअसल, दक्षिणी निगम सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए इसके लिए चरणबद्ध तरीके से अभियान चला रहा है। निगम ने इससे पूर्व 20 बाजारों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त किया। अब निगम माल और रेस्तरां को इस अभियान से जोड़ने के लिए कदम उठाए है। इसके तहत दिशा-निर्देश जारी कर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले माल व रेस्तरां को सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे पालीथिन, जूस और साफ्ट ड्रिंक पीने के लिए प्लास्टिक का स्ट्रा (पाइप) आदि वस्तुओं को उपयोग न करने की सलाह दी है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि वह गीला व सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करके उसे निस्तारित करें।

दक्षिणी निगम के दक्षिणी जोन की डा. अंकिता चक्रवर्ती ने बताया कि क्षेत्र के मुख्य माल और फूड चेन आउटलेट जैसे एमजीएफ माल, साकेत, एपिकुरिया माल, नेहरू प्लेस, संगम कोर्टयार्ड, आरकेपुरम, वसंतकुंज के एंपरियो माल, एंबियंस माल, प्रोमेनेड माल, वसंत स्क्वायर माल, साकेत के डीएलएफ एवेन्यू, सेलेक्ट सिटी वाक माल सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिन्होंने इन निर्देशों को लागू भी कर दिया। उन्होंने बताया कि सभी रेस्तरां निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए स्टीकर को भी अपने संस्थान में चस्पा कर रहे हैं। जिसमें यह लिखा गया है कि “हम सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करते है”।

अंकिता ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए अभियान को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच ले जाकर उसे सफल बनाए। साथ ही इस वर्ष हम अपने क्षेत्र को 100 प्रतिशत सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.