Move to Jagran APP

दिल्ली स्थित AIIMS में लगी आग के लिए जवाबदेह अफसर को 2 साल का सेवा विस्तार

Aiims में लगी आग के मामले में लापरवाही सामने आने के बावजूद एम्स प्रशासन ने अपनी तरफ से उपमुख्य सुरक्षा व फायर सेफ्टी अधिकारी को सेवा विस्तार देने का फैसला किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 07:33 AM (IST)
दिल्ली स्थित AIIMS में लगी आग के लिए जवाबदेह अफसर को 2 साल का सेवा विस्तार
दिल्ली स्थित AIIMS में लगी आग के लिए जवाबदेह अफसर को 2 साल का सेवा विस्तार

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences, New Delhi) प्रशासन ने शैक्षणिक ब्लॉक में आग लगने की घटना की जांच में न सिर्फ लीपापोती की है, बल्कि इस घटना के लिए जवाबदेह अफसर को दो साल के लिए सेवा विस्तार भी दिया जा रहा है। दो माह पूर्व हुई घटना के समय संस्थान में फायर सेफ्टी की कमान संभाल रहे यह अधिकारी आग से बचाव का पुख्ता इंतजाम करने में पूरी तरह नाकाम रहे थे।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक, घटना के बाद गठित कमेटी द्वारा विभागीय जांच के नाम पर मामले की लीपापोती कर दी गई है। यही नहीं, इस मामले में लापरवाही सामने आने के बावजूद एम्स प्रशासन ने अपनी तरफ से उपमुख्य सुरक्षा व फायर सेफ्टी अधिकारी को सेवा विस्तार देने का फैसला किया है। इसके लिए उनकी फाइल स्वास्थ्य मंत्रलय भेज दी गई है। दरअसल, मौजूदा समय में एम्स में फायर सेफ्टी की कमान संभाल रहे अधिकारी का कार्यकाल 31 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। इसके बाद उनकी सेवा को दो साल और विस्तार देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से सिफारिश की गई है।

वहीं, इस पर संस्थान के दूसरे अधिकारी दबी जुबान सवाल खड़े कर रहे हैं। उनका कहना है कि जिस अधिकारी को सेवा विस्तार दिया जा रहा है, वह फायर सेफ्टी में प्रशिक्षित भी नहीं है। एम्स में अभी तक किसी अधिकारी को सेवा में विस्तार नहीं मिला। उधर, एम्स प्रशासन ने इस मामले में कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया है। बता दें कि 17 अगस्त को एम्स के शैक्षणिक ब्लॉक में भीषण आग लग गई थी। इसमें दूसरी मंजिल पर स्थित माइक्रोबायोलॉजी की लैब जलकर राख हो गई थी। इससे एम्स को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था। दूसरी मंजिल के इस हिस्से पर अब तक काम शुरू नहीं हो सका है। इस घटना में यह बात सामने आई थी कि एम्स के शैक्षणिक ब्लॉक में लगे हाइड्रेंटस व अन्य फायर उपकरणों ने काम नहीं किया था। इससे समय पर आग नहीं बुझाई जा सकी, जबकि एम्स में आग बुझाने के लिए 110 कर्मचारियों की टीम है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.