Move to Jagran APP

Nursery Admission: नर्सरी में आवेदन करने के लिए आखिरी तीन दिन शेष, जानें कब आएगी पहली लिस्ट

आवेदन की अंतिम तारीख 21 जनवरी है। शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक दाखिले के लिए आवेदन की तारीख को पूर्व दो सप्ताह बढ़ाकर 21 जनवरी किया गया था। ऐसे में अब इसके आगे आवेदन की तारीख बढ़ने की संभावना बेहद कम है।

By Ritika MishraEdited By: Prateek KumarPublished: Tue, 18 Jan 2022 06:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:15 PM (IST)
Nursery Admission: नर्सरी में आवेदन करने के लिए आखिरी तीन दिन शेष, जानें कब आएगी पहली लिस्ट
नर्सरी दाखिला : आवेदन के लिए तीन दिन शेष

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी के निजी स्कूलों में सामान्य श्रेणी के तहत नर्सरी, केजी और कक्षा एक में दाखिले के लिए अब तीन दिन ही बचे हैं। जिन अभिभावकों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अपने बच्चों का इन कक्षाओं में दाखिला कराना है और उन्होंने आवेदन नहीं किया है वो आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 21 जनवरी है। शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक दाखिले के लिए आवेदन की तारीख को पूर्व दो सप्ताह बढ़ाकर 21 जनवरी किया गया था। ऐसे में अब इसके आगे आवेदन की तारीख बढ़ने की संभावना बेहद कम है। अभिभावक जल्द से जल्द मनपसंद के स्कूलों में आनलाइन माध्यम से आवेदन कर दें।

loksabha election banner

चार फरवरी को जारी होगी चयनित छात्रों की पहली सूची

वहीं, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 24 जनवरी को स्कूलों द्वारा आवेदन करने वाले बच्चों का विवरण स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। चार फरवरी को स्कूलों द्वारा चयनित छात्रों की पहली सूची जारी की जाएगी। इस सूची के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। दूसरी लिस्ट 21 फरवरी को जारी की जाएगी। वहीं, 31 मार्च तक नर्सरी दाखिला की पूरी प्रक्रिया समाप्त होगी।

फरवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकता है ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन

निजी स्कूलों में फिलहाल 75 प्रतिशत सीटों पर सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद शिक्षा निदेशालय बची हुई 25 प्रतिशत बची हुई सीटों पर ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। निदेशालय की निजी स्कूल शाखा से संबंधित अधिकारियों के मुताबिक इन 25 प्रतिशत सीटों पर आवेदन प्रक्रिया फरवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है। जिसमें ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) और डीजी श्रेणी (वंचित समूह) के तहत आने वाले छात्र आवेदन कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.