Move to Jagran APP

अब छठ पर फोड़े गए पटाखों ने बढ़ाया दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण, आसमान में छाया स्माग

दिल्ली के सभी 39 एयर क्वालिटी मानीटरिंग स्टेशनों पर भी गंभीर श्रेणी का ही एयर इंडेक्स दर्ज हुआ। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी अगले दो तीन दिन वायु प्रदूषण की यही श्रेणी बने रहने के आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 10:53 AM (IST)
अब छठ पर फोड़े गए पटाखों ने बढ़ाया दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण, आसमान में छाया स्माग
अब छठ पर फोड़े गए पटाखों ने बढ़ाया दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण, आसमान में छाया स्माग

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दीवाली के बाद छठ पर भी खूब पटाखे जले। बृहस्पतिवार अलसुबह से उगते सूर्य को अ‌र्ध्य देने तक ज्यादातर छठ घाटों पर पटाखे जलाए गए। धुंध और कम तापमान के बीच पटाखों के धुएं ने आग में घी का काम किया। बुधवार को बहुत खराब श्रेणी में आया दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स तो वापस गंभीर श्रेणी में पहुंच ही गया, दिन भर स्माग की चादर भी छाई रही। दिल्ली के सभी 39 एयर क्वालिटी मानीटरिंग स्टेशनों पर भी गंभीर श्रेणी का ही एयर इंडेक्स दर्ज हुआ। शुक्रवार सुबह हालात और भी खराब रहे। सड़कों पर निकले लोगों को फाग लाइट जलाकर अपने वाहन चलाने पड़े। विजिबिलिटी भी कम है।

prime article banner

सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी अगले दो तीन दिन वायु प्रदूषण की यही श्रेणी बने रहने के आसार हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 411 रहा। बुधवार के 372 के मुकाबले यह 39 अंक अधिक था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 412, गाजियाबाद का 461, ग्रेटर नोएडा का 417, गुरुग्राम का 378 और नोएडा का 434 दर्ज किया गया। बुधवार के मुकाबले एनसीआर के इन सभी शहरों के एयर इंडेक्स में भी कुछ अंकों का इजाफा देखने को मिला। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स बहुत खराब जबकि अन्य सभी जगहों का गंभीर श्रेणी में रिकार्ड हुआ।

बृहस्पतिवार को 26 फीसद पराली के धुएं की हिस्सेदारी

पंजाब और हरियाणा में पिछले 24 घंटों के दौरान पराली जलाने के 3,914 मामले रिकार्ड किए गए। दिल्ली के पीएम 2.5 में इस धुएं की हिस्सेदारी बुधवार के 27 प्रतिशत की तुलना में 26 प्रतिशत दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 237 जबकि पीएम 10 का स्तर 387 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।

कोहरे, कम तापमान और शांत हवा ने बिगाड़ा खेल

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह हल्का कोहरा और कम तापमान था। हवा की गति भी शांत थी। ऐसे में प्रदूषक तत्व उड़ नहीं पाए और वातावरण में जमने लगे। इससे स्माग की चादर बन गई और जो कमोबेश दिन भर छाई रही। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और सफदरजंग हवाईअड्डे पर ²श्यता का स्तर भी घटकर 600-800 मीटर रह गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.