Move to Jagran APP

दिल्ली में जामा मस्जिद इलाके का होगा कायाकल्प, ट्राम बस व गोल्फ कार्ट पर भी चल रहा विचार

पुरानी दिल्ली के पुनर्विकास के दूसरे चरण में दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक नेता जी सुभाष मार्ग को धरोहर मार्ग के रूप में भी विकसित करने की तैयारी है। तो जामा मस्जिद पुनर्विकास परियोजना कई वर्ष पुरानी है जिसपर अब तेजी से आगे बढ़ने का फैसला लिया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 11:46 AM (IST)
दिल्ली में जामा मस्जिद इलाके का होगा कायाकल्प, ट्राम बस व गोल्फ कार्ट पर भी चल रहा विचार
सड़क और फुटपाथ का होगा नए सिरे से निर्माण

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। चांदनी चौक के साथ ही शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) ने अब जामा मस्जिद इलाके के पुनर्विकास की तैयारी की है। इसमें जामा मस्जिद के आस-पास की तकरीबन चार किमी सड़क और फुटपाथ को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। आस-पास के सभी रास्तों पर विशेष तरीके से यातायात प्रबंधन होगा। इसमें एक तरफ की लेन को मोटर वाहन रहित (एनएमवी) तो दूसरी लेन को वन-वे करने की तैयारी है। इससे खरीदारों के साथ पर्यटक पैदल घूमते हुए इस मुगलकालीन शहर का आराम से दीदार कर सकेंगे। यह इलाका मुगलई व्यंजनों के लिए काफी प्रसिद्ध है।

loksabha election banner

वहीं, जामा मस्जिद के साथ ही कई ऐतिहासिक धरोहरों के कारण भी यह देशी-विदेशी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। ऐसे में इस इलाके को चमकाकर आकर्षक रूप देने की तैयारी है। इसके तहत जामा मस्जिद के नजदीक आकर्षक पार्क बनाने के साथ मीना बाजार और वाहन पार्किंग स्थल को भी दुरुस्त किया जाएगा।

इसके लिए सलाहकार नियुक्त करने की तैयारी शुरू हो गई है। 11 फरवरी को शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में एसआरडीसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सलाहकार की नियुक्त चांदनी चौक मुख्य मार्ग की ऐतिहासिक इमारतों के सामने के हिस्से को आकर्षक बनाने तथा नेताजी सुभार्ष मार्ग के पुनर्विकास की कार्ययोजना को लेकर भी है।

बता दें कि पुरानी दिल्ली के पुनर्विकास के दूसरे चरण में दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक नेता जी सुभाष मार्ग को धरोहर मार्ग के रूप में भी विकसित करने की तैयारी है। तो जामा मस्जिद पुनर्विकास परियोजना कई वर्ष पुरानी है जिसपर अब तेजी से आगे बढ़ने का फैसला लिया गया है। एसआरडीसी के निदेशक व चांदनी चौक के विधायक प्रह्लाद साहनी ने बताया कि दरीबा कलां चौक से अग्निशमन विभाग के कार्यालय होते हुए चावड़ी बाजार और मटिया महल को जोड़ती सड़क का पुनर्विकास होगा। यह पुनर्विकास आगे उर्दू बाजार होते हुए दरियागंज चौक तक जाएगा।

एसआडीसी के एक अधिकारी के मुताबिक इस पूरे रास्ते में जाम और अतिक्रमण की समस्या अधिक है। इसलिए दो लेन की इस पूरी सड़क को समानांतर दो भागों में बांटकर यातायात का प्रबंधन किया जाएगा, जिससे कि वाहनों के चलने के साथ पर्यटकों को भी पैदल घूमने में सहूलियत मिलेगी।

इसके साथ ही तकरीबन चार किमी लंबी इस सड़क पर आकर्षक लैंप, बैठने के लिए बेंच व हरियाली की व्यवस्था की जाएगी। जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। प्रह्लाद साहनी ने बताया कि जामा मस्जिद की परियोजना में मीना बाजार का भी पुनर्विकास होगा।

चांदनी चौक को जोड़ती सभी सड़कों का होगा पुनर्विकास

इसी तरह चांदनी चौक को जोड़ती सड़कों का भी पुनर्विकास होगा। इसमें नया बाजार, खारी बावली, लाहौरी गेट, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन व पीली कोठी मार्ग समेत अन्य जोड़ती हुई सड़कें हैं। एसआरडीसी के अधिकारी के मुताबिक चांदनी चौक पुनर्विकास परियोजना के प्रथम चरण के तहत लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक के पुनर्विकास का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है।

फतेहपुरी मस्जिद चौराहे पर पत्थर लगाने का काम चल रहा है। इसके साथ ही स्ट्रीट लैंप व सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम बचा है,जिसके इस माह के अंत में पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसी तरह लालकिला चौराहे के पुनर्विकास का काम अप्रैल तक पूरा होने की उम्मीद है।

ट्राम बस व गोल्फ कार्ट पर भी विचार

चांदनी चौक के नवनिर्मित मोटर वाहन रहित मार्ग पर लोगों की सुविधा के लिए ई-रिक्शा के साथ ही ट्राम बस व गोल्फ कार्ट चलवाने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। इस मार्ग पर हजारों की संख्या में लोगों की आवाजाही रहती है। फिलहाल ई-रिक्शा व रिक्शा काफी तादात में चल रहे हैं, जिनपर कोई लगाम नहीं है। एसआरडीसी अधिकारी के मुताबिक चांदनी चौक के लिए नए यातायात नियम तय करने में इसपर चलने वाले बिना मोटर के वाहनों की संख्या सीमित रखी जाएगी। इसके लिए निश्चित किराया भी तय किया जाएगा। ताकि मनमानी न हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.