Move to Jagran APP

अब दिल्ली को पीछे छोड़ देश का यह शहर बना सबसे ज्यादा प्रदूषित

मंगलवार को भी फरीदाबाद लगातार छठे दिन प्रदूषण के मामले में देश में पहले पायदान पर रहा। CPCB द्वारा मंगलवार को जारी 68 शहरों के एयर बुलेटिन में सामने आई।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 06:06 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:02 AM (IST)
अब दिल्ली को पीछे छोड़ देश का यह शहर बना सबसे ज्यादा प्रदूषित
अब दिल्ली को पीछे छोड़ देश का यह शहर बना सबसे ज्यादा प्रदूषित

नई दिल्ली/फरीदाबाद, जेएनएन। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत जैसे शहरोंं पर भी प्रदूषण का कहर जारी है। आलम यह है कि इन शहरों में सांस लेना भी दुश्वार हो गया है। ईपीसीए और केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के तमाम प्रयासों के बाद भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

loksabha election banner

ताजा आकड़ों के मुताबिक, प्रदूषित शहरों की सूची में पिछले 6 दिनों से दिल्ली से सटा फरीदाबाद टॉप पर बना हुआ है। मंगलवार को भी फरीदाबाद लगातार छठे दिन प्रदूषण के मामले में देश में पहले पायदान पर रहा। यह बात केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(CPCB) द्वारा मंगलवार को जारी 68 शहरों के एयर बुलेटिन में सामने आई। 

बुलेटिन में बताया गया है कि मंगलवार को फरीदाबाद और गाजियाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहर रहे। शाम 4 बजे तक दोनों शहरों का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 438 दर्ज किया गया, जो देश में सबसे ज्यादा थी। 

बारिश की बूंदें भी नहीं मिटा सकी प्रदूषण का दंश
दिल्ली-एनसीआर को जहरीली हवा से निजात तो बारिश की बूंदें भी नहीं दिला सकीं। उम्मीद के विपरीत, एयर इंडेक्स बेहद खराब से खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया। विडंबना यह कि तमाम प्रतिबंध पहले ही हटा लिए गए थे। ऐसे में दिन भर दिल्लीवासी सांस लेने में परेशानी का अनुभव करते रहे। सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 399 दर्ज किया गया था। बताया जा रहा था कि मंगलवार को होने वाली हल्की बारिश से धूल बैठ जाएगी एवं एयर इंडेक्स में भी और कमी आएगी। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं। हल्की बारिश तो हुई, लेकिन एयर इंडेक्स घटने की बजाय बढ़ता गया। सुबह आठ बजे के करीब दिल्ली का एयर इंडेक्स 401 था जो दोपहर एक बजे के लगभग 403 जा पहुंचा। शाम चार बजे यह 409 पहुंच गया।

जानकारों की मानें तो बारिश बहुत ही हल्की हुई थी और वह भी कहीं कहीं। जबकि दिन भर बादल छाए रहने से हवा में नमी ज्यादा रही। धूल कण भी नहीं बैठ पाए। सबसे बड़ी बात यह कि धूप न निकलने से मिक्सिंग हाइट एक हजार मीटर से नीचे रह गई। लिहाजा, प्रदूषक तत्व भी नीचे ही बने रहे। हवा की गति स्थिर हो गई। कुल मिलाकर नतीजा यह कि प्रदूषण में इजाफा होता गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली ही नहीं, एनसीआर के भी अधिकांश शहरों में एयर इंडेक्स खतरनाक श्रेणी का रहा। फरीदाबाद और गाजियाबाद में यह 438, ग्रेटर नोएडा में 411, नोएडा में 426, गुरुग्राम में 313 और भिवाड़ी में 319 दर्ज किया गया।

इसी तरह दिल्ली में पीएम 2.5 जहां 269 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा वहीं पीएम 10 399 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। मौसम विभाग और सफर इंडिया के पूर्वानुमान पर चलें तो बुधवार को भी कमोबेश ऐसे ही हालात बने रहेंगे। दिन भर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश भी होने के आसार हैं। बादल छाए रहने से जहां धूप नहीं निकलेगी और मिक्सिंग हाइट कम रहेगी वहीं हवा की गति भी रहने के आसार हैं। उधर, बुधवार को फिर सीपीसीबी की टास्क फोर्स अथवा ईपीसीए की समीक्षा बैठक हो सकती है। इन बैठकों में ही यह निर्णय लिया जाएगा कि आगे क्या प्रतिबंध लगाया जाए और क्या नहीं।

डॉ. भूरेलाल  (अध्यक्ष, ईपीसीए) के मुताबिक,  उम्मीद तो यही थी कि बारिश की बूंदों से ज्यादा कुछ नहीं तो छिड़काव सरीखा फायदा तो मिल ही जाएगा। लेकिन, शायद धूल ज्यादा रही और हवा की गति स्थिर होने एवं नमी भी बनी होने से प्रदूषण उड़ नहीं पाया। इसीलिए एयर इंडेक्स बढ़ गया। बुधवार को भी हल्की बारिश की संभावना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.