Move to Jagran APP

दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल, भारत के दूसरे शहर भी दुनिया में सबसे प्रदूषित

Delhi Air Quality Index दिल्‍ली में हल्‍की तेज हवा ने भी प्रदूषण से राहत नहीं दिला पाई। वहीं राजधानी शुक्रवार को दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शुमार रहा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 06:51 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 08:29 PM (IST)
दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल, भारत के दूसरे शहर भी दुनिया में सबसे प्रदूषित
दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल, भारत के दूसरे शहर भी दुनिया में सबसे प्रदूषित

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली शहर में हवा और पानी दोनों की ही हालत खराब है। एक तरफ हवा साफ होने का नाम नहीं लेे रही। प्रदूषण लोगों को परेशान कर रहा है। वहीं आज पानी को लेकर आई रैंकिंग में भी दिल्‍ली के खस्‍ता हाल सामने आ चुके हैं। बता दें कि शनिवार को हल्‍की तेज हवा से  भी प्रदूषण में खासा सुधार होता नहीं दिख रहा है। वहीं दिल्ली शुक्रवार को दुनिया में सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा। सीपीसीबी से इतर अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के मुताबिक यहां शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर 527 (वायु गुणवत्ता सूचकांक-एक्यूआई) मापा गया। दुनियाभर के शहरों के प्रदूषण स्तर को मापने के बाद आकड़े जारी किए गए।

prime article banner

लंबे समय नौ दिनों तक प्रदूषण का स्‍तर रहा खतरनाक

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ने 5 नवंबर को सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, उस दिन दिल्ली में लगातार नौ दिनों तक प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना रहा। यह अब तक का सबसे लंबा रिकॉर्ड समय है जब प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना रहा। एयर विजुअल के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित 10 शहरों में 6 शहर भारतीय उपमहाद्वीप से हैं।

दिल्‍ली का प्रदूषण कोलकाता के मुकाबले दोगुना

आकड़ों के अनुसार वायु प्रदूषण दक्षिण एशिया में केंद्रित है। वायु प्रदूषण आवश्यक रूप से उत्तरी भारत के लिए एक समस्या नहीं है, हालांकि दिल्ली का प्रदूषण कोलकाता के मुकाबले दोगुना रहा। दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण लगातार दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। प्रदूषण के कारण वैश्विक पर्यटक, निवेशक प्रभावित हो सकता है।

दुनिया भर में दिल्‍ली का हाल बुरा

दुनिया भर के एयर क्वालिटी इंडेक्स रैंकिंग के अनुसार प्रदूषण के मामले में दिल्ली के बाद लाहौर है। यहां प्रदूषण का स्तर 234 रहा। वहीं तीसरे नंबर पर 185 प्रदूषण स्तर के साथ उज्बेकिस्तान का ताशकंद रहा। यहां कम भीड़भाड़ है और माना जाता है कि यह ज्यादा प्रदूषित नहीं है।

पाकिस्तान का बंदरगाह शहर कराची 180 प्रदूषण स्तर के साथ चौथे स्थान पर रहा। इसके बाद पांचवे नंबर पर कोलकाता का स्थान है। छठें नंबर पर 158 प्रदूषण स्तर के साथ चीन का शहर चेंगदू रहा। वियतनाम का हनोई शहर 158 प्रदूषण स्तर के साथ सातवें स्थान पर, चीन का ग्वांगझू शहर 157 प्रदूषण स्तर के बाद आठवें, मुंबई 153 प्रदूषण स्तर के साथ नौवें और नेपाल की राजधानी काठमांडू 152 प्रदूषण स्तर के साथ दसवें स्थान पर रहा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.