Move to Jagran APP

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खुलने जा रहा उत्तर रेलवे का पहला रेल कोच रेस्तरां, ले सकेंगे स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद

जल्द ही दिल्लीवासी रेल कैफे में स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद उठा सकेंगे। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे का पहला रेल कोच रेस्तरां खोलने का फैसला किया गया है। निजी भागीदारी से अगले दो-तीन माह में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Mangal YadavPublished: Sat, 02 Apr 2022 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2022 07:39 PM (IST)
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खुलने जा रहा उत्तर रेलवे का पहला रेल कोच रेस्तरां, ले सकेंगे स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद
रेल कैफे में उठा सकेंगे स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद, यात्रियों के साथ अन्य लोग भी उठा सकेंगे लाभ

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। जल्द ही दिल्लीवासी रेल कैफे में स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद उठा सकेंगे। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे का पहला रेल कोच रेस्तरां खोलने का फैसला किया गया है। निजी भागीदारी से अगले दो-तीन माह में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। रेल यात्रियों के साथ ही अन्य लोग भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।राजस्व बढ़ाने और यात्रियों को खानपान का ज्यादा विकल्प उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे ने कई स्टेशनों पर ट्रेन के कोच में रेस्तरां की शुरुआत की है। सबसे पहले बंगाल के आसनसोल में इस तरह का रेस्तरां खोला गया था। उसके बाद कई रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हुई। हाल ही में भोपाल और जबलपुर रेलवे स्टेशनों पर भी आहार नाम से ट्रेन के कोच में रेस्तरां की शुरुआत की गई है। अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी लोग इस तरह के रेस्तरां में भोजन करने का आनंद उठा सकेंगे।

loksabha election banner

स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर प्रीमियम पार्किंग के नजदीक इसे शुरू करने की योजना है।ट्रेन के पुराने कोच को रेस्तरां में परिवर्तित किया जाएगा। इसके इंटीरियर को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि इसमें खाना खाने वालों को ट्रेन में यात्रा करने जैसा अनुभव मिले। कोच के आसपास के स्थान को इस तरह से विकसित किया जागा कि लोग खुले आसमान के नीचे बैठकर भोजन कर सकेंगे। यह रेस्तरां 24 घंटे खुला रहेगा और इसमें कई राज्यों का लजीज व्यंजन मिलेगा।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह भारतीय रेलवे में अबतक खुले इस तरह के रेस्तरां में सबसे बेहतरीन होगा। इसमें ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बाद अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी इस तरह के रेस्तरां शुरू करने की तैयारी है। इससे दिल्ली की नाइट लाइफ को बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल का कहना है कि गैर भाड़ा राजस्व अर्जित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली मंडल ने रेल कोच रेस्तरां के लिए निजी एजेंसी के साथ पांच वर्षों के लिए समझौता किया है। इससे रेलवे को 3.31 करोड़ का राजस्व मिलेगा। कोच में रेस्तरां तैयार करने और उसके संचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.