Move to Jagran APP

Weather Update: ठंड को भड़का रही बर्फीली हवा, न्यूनतम तापमान में आएगी कमी; अगले हफ्ते बदलेगा मौसम

Weather Update मौसम विभाग का कहना है कि 26 जनवरी के बाद तापमान बढ़ सकता है। इस दौरान दोपहर के समय धूप निकलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 07:42 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 08:39 AM (IST)
Weather Update: ठंड को भड़का रही बर्फीली हवा, न्यूनतम तापमान में आएगी कमी; अगले हफ्ते बदलेगा मौसम
Weather Update: ठंड को भड़का रही बर्फीली हवा, न्यूनतम तापमान में आएगी कमी; अगले हफ्ते बदलेगा मौसम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Update: उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों से चल रही बर्फीली हवा के कारण दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को ठंड से निजात नहीं मिल पा रही है। हालांकि शुक्रवार को दिन में निकली धूप के बाद मौसम कुछ गर्म जरूर हुआ, लेकिन शाम को फिर से ठंडी हवा चलने लगी। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

loksabha election banner

संभावना है कि शनिवार को भी ठंडी हवा भी चले, जिससे न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक गिर सकता है। अधिकतम तापमान में भी एक डिग्री की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि 26 जनवरी के बाद तापमान बढ़ सकता है। इस दौरान दोपहर के समय धूप निकलेगी। वहीं 27 जनवरी को फिर से पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है, जिससे तापमान में सुधार देखा जाएगा। 28 जनवरी को दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी दिल्ली को ठंड से राहत नहीं मिलेगी। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 40 से 84 फीसद रहा। 

तेज हवा से उड़ा दिल्ली का प्रदूषण

राजधानी में तेज हवा के बाद दिल्ली के प्रदूषण में बहुत कमी आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 151 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 94, गाजियाबाद का 163, ग्रेटर नोएडा का 148, गुरुग्राम का 92 और नोएडा का 137 दर्ज किया गया। दिल्ली के पीएम 10 का स्तर गिरकर 130 पर पहुंच गया, जबकि पीएम 2.5 का स्तर गिरकर 66 पर पहुंच गया। बोर्ड की मानें तो हवा की रफ्तार से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को दिल्ली का तापमान गिरेगा और हवा न चलने का अनुमान है। ऐसे में स्थानीय कारणों से प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। वहीं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार सुबह दिल्ली के अधिकतर क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, लेकिन दोपहर तक इसमें गिरावट दर्ज हुई। शाम होते ही कई जगहों पर तेजी से प्रदूषण का स्तर बढ़ा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.