Move to Jagran APP

एक्सपोर्टर से मांगी 900 करोड़ की रंगदारी, कहा- एक सप्ताह में देश छोड़कर भाग जाओ

एक्सपोर्टर को भेजे मैसेज में लिखा था कि तुम मोईन कुरैशी के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला कारोबार कर रहे हो। दुबई में रह रहे बेटे के साथ टेरर फंडिंग करते हो। तुम बुरी तरह फंस गए हो।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 04:51 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 04:51 PM (IST)
एक्सपोर्टर से मांगी 900 करोड़ की रंगदारी, कहा- एक सप्ताह में देश छोड़कर भाग जाओ
एक्सपोर्टर से मांगी 900 करोड़ की रंगदारी, कहा- एक सप्ताह में देश छोड़कर भाग जाओ

नई दिल्ली/नोएडा, जेएनएन। देश के बड़े एक्सपोर्टर से 13 करोड़ यूएस डॉलर (954.85 करोड़ रुपये) की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। एक्सपोर्टर से पहले सोशल मीडिया मैसेज के जरिए और फिर फोन पर धमकी देकर रंगदारी मांगी गई है। रंगदारी मांगने वाले ने धमकी दी है कि एक्सपोर्टर टेरर फंडिंग और हवाला कारोबार से जुड़ा है। उसकी बात न मानने पर एक्सपोर्टर को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इतनी बड़ी रंगदारी मांगे जाने से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस सर्विलांस के जरिए आरोपी तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

रंगदारी मांगने का ये मामला दिल्ली से सटे यूपी के औद्योगिक शहर नोएडा का है। बताया जा रहा है कि एक्सपोर्ट कंपनी के मालिक तफ्सीर अहमद नोएडा के सेक्टर-17 में परिवार के साथ रहते हैं। रविवार को उनके मोबाइल पर पांडेय नाम के एक अनजान नंबर से व्हाट्स एप मैसेज आया।

एक्सपोर्टर पर टेरर फंडिंग का लगाया आरोप

मैसेज में पांडेय नाम के शख्स ने तफ़्सीर पर आरोप लगाया कि उनका सम्बंध रामपुर जिले के रहने वाले मोईन कुरैशी से है। उसने कहा कि हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग के जरिये वह आतंकियों को फण्ड मुहैया (टेरर फंडिंग) कराते हो। उसे इसकी जानकारी मिली है। एक्सपोर्टर को धमकी दी गई है कि अगर फंसने से बचना चाहते हो तो 13 करोड़ यूएस डॉलर दो और एक सप्ताह के अंदर देश छोड़ कर भाग जाओ।

प्रदेश में इतनी बड़ी रंगदारी मांगने का पहला मामला!

रंगदारी का मैसेज आने के बाद से 75 वर्षीय तफ़्सीर अहमद समेत उनका पूरा परिवार सहमा हुआ है। उन्होंने सोमवार को मामले में नोएडा के थाना सेक्टर 20 पुलिस से शिकायत की है। नोएडा समेत पूरे प्रदेश में इतनी बड़ी रकम की रंगदारी मांगे जाने का संभवतः यह पहला मामला है। एक्सपोर्टर की शिकायत के बाद से पुलिस महकमे में हड़कम्प मचा हुआ है। मामले में आला अधिकारियों को सूचना देकर, पुलिस कॉलर के नंबर से उसका पता लगाने में जुट गई है।

एक्सपोर्ट ने मैसेज का नहीं दिया जवाब, तो...

सेक्टर 17 में रहने वाले तफ़्सीर अहमद अपने बेटे सईद अहमद और परिवार के साथ रहते हैं। उनका एक बेटा सनबीर अहमद दुबई में रहता है। उनकी नोएडा में ही एक्सपोर्ट की कम्पनी है। तफ्सीर अहमद ने बताया कि रविवार शाम करीब 4 बजे उनके मोबाइल पर एक अनजान नम्बर से मैसेज आया था।

इस मैसेज में लिखा था कि तुम (तफ्सीर) मोईन कुरैशी के साथ मिलकर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला कारोबार कर रहे हो। यहां से फंड आतंकियों को मुहैया कराते हो। तुम बुरी तरह से फंस चुके हो। तफ्सीर अहमद का कहना है कि उन्होंने इस मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद रात करीब 9.30 बजे उनके मोबाइल पर दूसरी बार मैसेज आया। इस मैसेज में लिखा था कि तुमने कोई जवाब नहीं दिया।

फोन कर कहा, रंगदारी नहीं दी तो मुसीबत में फंस जाओगे

दोनों मैसेज का जवाब न देने पर रात 9.45 बजे आरोपी का फोन आ गया। फोन पर हुई करीब 17 मिनट की बातचीत में आरोपी ने धमकी देते हुए कहा कि आप बहुत गलत काम कर रहे हैं। इसका अंजाम बुरा होगा। तफ्सीर अहमद ने आरोपी से मामले में मिलकर बात करने को कहा, तो उसने मिलने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही उसने एक्सपोर्टर को धमकी दी कि उनके आतंकियों से संबंध की खबर वह अखबारों में प्रकाशित करा देगा। साथ ही कहा कि अगर इस मुसीबत से बचना चाहते हो तो रंगदारी देकर एक सप्ताह के अंदर देश छोड़ कर भाग जाओ। इसके बाद आरोपी ने फोन काट दिया।

दुबई में रह रहे बेटे को भी फंसाने की दी धमकी

पीड़ित का कहना है कि आरोपी ने रात 12 बजे फिर फोन किया। इस बार कॉलर ने आरोप लगाया कि तुम्हारा एक बेटा दुबई में रहता है। वो टेरर फंडिंग में तुम्हारी मदद करता है। रंगदारी मांगने वाले ने यह भी कहा कि उसने बड़ी मुश्किल से अपने सीनियर को मीडिया में खबर रोकने के लिये मनाया है। इसके बदले में उन्हें (तफ्सीर को) जल्द 13 करोड़ यूएस डॉलर का इंतज़ाम करना पड़ेगा। इस पर तफ्सीर ने आरोपित से कहा कि वह सुबह उसे फोन कर इस संबंध में बात करेंगे। सोमवार सुबह तफ्सीर ने आरोपी को कोई फोन नहीं किया। इसके बाद आरोपी का दोपहर करीब 12.30 बजे फिर फोन आ गया। उसने, तफ्सीर से 13 करोड़ यूएस डॉलर के इंतजाम के बारे में पूछा। पीड़ित ने उसे रंगदारी देने से इंकार कर दिया।

पुलिस ने शुरू की जांच, जल्द खुलासे का दावा

इसके बाद उन्होंने नोएडा के थाना सेक्टर 20 में शिकायत कर दी। मामले में थाना सेक्टर-20 प्रभारी निरीक्षक मनोज पंत का कहना है कि मामला संदिग्ध लग रहा है। इतनी बड़ी रकम की मांग रंगदारी में कोई नहीं कर सकता है। पीड़ित की इतनी रकम देने की हैसियत भी नहीं है। आशंका है कि किसी विवाद में डराने के लिये रंगदारी मांगी गई है। आरोपित के मोबाइल नम्बर की जांच की जा रही है। जल्द ही मामले का पर्दाफाश किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.