Move to Jagran APP

2024 तक NDMC के उद्यान विभाग के पास नहीं बचेगा कोई स्थायी माली, फिर कैसे बचेगी हरियाली

हर माह एनडीएमसी में 20 स्थायी माली सेवानिवृत्त हो रहे हैं और वर्ष 2024 तक कार्यरत 1500 माली सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इससे स्थायी रूप से कार्य करने वाले माली नहीं बचेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 04:14 PM (IST)
2024 तक NDMC के उद्यान विभाग के पास नहीं बचेगा कोई स्थायी माली, फिर कैसे बचेगी हरियाली
2024 तक NDMC के उद्यान विभाग के पास नहीं बचेगा कोई स्थायी माली, फिर कैसे बचेगी हरियाली

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। हरे-भरे क्षेत्र और खूबसूरत पेड़ पौधों के साथ फूलों के साथ अपनी पहचान बनाने वाला नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के पास 2024 तक कोई स्थायी माली नहीं बचेगा। हर माह एनडीएमसी में 20 स्थायी माली सेवानिवृत्त हो रहे हैं और वर्ष 2024 तक कार्यरत 1500 माली सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इससे एनडीएमसी के उद्यान विभाग के पास स्थायी रूप से कार्य करने वाले माली नहीं बचेंगे तो इसका सीधा असर क्षेत्र की सुंदरता पर पड़ेगा। विभाग उच्च अधिकारियों तक लगातार इस बात को रख रहा है, लेकिन आने वाली इस समस्या पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

loksabha election banner

दरअसल, वर्ष 1997 के बाद एनडीएमसी में स्थायी मालियों की नियुक्ति नहीं हुई। इसकी वजह से हर वर्ष माली रिटायर होते जा रहे हैं। यही वजह है कि अगले चार-पांच वर्ष में स्थायी मालियों के सभी पद रिक्त हो जाएंगे। यह गंभीर स्थिति पहले ही हो जाती अगर 15 साल से अनुबंध पर कार्य कर रहे एक हजार मालियों को नियमित नहीं किया गया होता।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 1500 एकड़ में एनडीएमसी का क्षेत्र है, जबकि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रति एकड़ पर दो माली चाहिए। यानी एनडीएमसी को तीन हजार मालियों की आवश्यकता है और एनडीएमसी के पास कुल 1500 माली हैं। उद्यान विभाग में अनुभाग अधिकारी के 32 पद स्वीकृत हैं, लेकिन इस पर कोई भी स्थायी कर्मी नहीं है। इसी तरह छह उप निदेशकों के स्वीकृत पदों पर एक ही उपनिदेशक कार्यरत है।

चुनौतियों के बीच कार्य करता है एनडीएमसी का उद्यान विभाग : एनडीएमसी का उद्यान विभाग काफी चुनौतियों के बीच कार्य करता है। उसके पास लुटियंस दिल्ली की सुंदरता और बागवानी के रखरखाव का जिम्मा है। ऐसे में यहां पर स्वतंत्रता दिवस से लेकर गणतंत्र दिवस के विभिन्न कार्यक्रम होते रहते हैं। इतना ही नहीं, दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्षों का भी आना-जाना लगा रहता है।

कई के कार्यक्रम अंत समय पर तय होते हैं। ऐसे में एनडीएमसी के अधिकारियों को आखिरी समय पर तैयारी करने का कार्य दिया जाता है। हाल में डोनाल्ड ट्रंप की नई दिल्ली यात्र में एनडीएमसी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। राष्ट्रपति भवन में फूलों की सजावट से लेकर बाहर गेट पर स्वागत संदेश भी एनडीएमसी ने तैयार किए गए थे। ऐसे में उसके पास स्थायी कर्मचारी नहीं होंगे तो इसका असर इस तरह के कार्यो की तैयारी पर भी पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.