Move to Jagran APP

इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट प्रोसेसिंग यूनिट पर NGT सख्‍त, DPCC से मांगी रिपोर्ट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से दिल्ली में चल रहे 5000 इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट के खिलाफ एक याचिका पर रिपोर्ट मांगी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 04:45 PM (IST)
इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट प्रोसेसिंग यूनिट पर NGT सख्‍त, DPCC से मांगी रिपोर्ट
इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट प्रोसेसिंग यूनिट पर NGT सख्‍त, DPCC से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से दिल्ली में चल रहे 5000 इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट के खिलाफ एक याचिका पर रिपोर्ट मांगी है। एक एनजीओ ने दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में चल रहे इलेक्‍ट्रॉनिक ई-वेस्‍ट प्रोसेसिंग यूनिट पर एनजीटी का ध्‍यान आकर्षित कराया है इसी के बाद डीपीसीसी से एनजीटी ने रिपोर्ट की मांग की है।

loksabha election banner

नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल ने एक माह में मांगी विस्‍तृत रिपोर्ट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल की जस्‍टिस आदर्श कुमार गोयल वाली एक बेंच ने रिपोर्ट को एक महीने के अंदर मांगा है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए डीपीसीसी को पूर्वी दिल्‍ली और उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली के जिलाधिकारियों से और उत्‍तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिलकर काम करने की जरूरत है।

दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों से जानकारी जुटाने होंगे

गाजियाबाद के जिलाधिकारी से भी मिलकर दिल्‍ली-गाजियाबाद बार्डर क्षेत्र में चल रहे यूनिट के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कीजिए और विस्‍तृत जानकारी के साथ एक महीने में रिपोर्ट हमें सौंप दीजिए। ट्रिब्‍यूनल ने इसकी सुनवाई के लिए अगली तारीख 23 दिसंबर तय की है।

इन इलाकों में चल रही अधिकतर यूनिटें

जानकारी के मुताबिक यह बताया गया है कि अधिकतर यूनिट दिल्‍ली के सीलमपुर, मुस्‍तफाबाद, बेहता हाजीपुर और लोनी में चल रही हैं। इस काम में के लिए करीब 5000 अवैध यूनिट लगी हैं।

50 हजार लोग इस धंधे से जुड़े हैं

ये ही ई-वेस्‍ट का कचरा खरीद कर उन्‍हें तोड़ती हैं। वहीं इस 5000 यूनिट में करीब 50,000 लोग लगे हैं जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

 दिल्‍ली पुलिस ने अवैध आर्म्‍स सप्‍लायर को किया गिरफ्तार, कई हथियार बरामद

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.