Move to Jagran APP

पीएम मोदी की नई वैक्सीन नीति और अनलॉक से बाजारों में बढ़ी हलचल, जानिए क्या कहते हैं व्यापारी

द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया है कि राज्य अगर इस मामले में फेल साबित हो रही है तो केंद्र अपनी जिम्मेदारी निभाएगा। इससे अपने सगे संबंधी रिश्तेदार और जानकारों को खोने वाले व्यापारियों का विश्वास लौटा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 05:00 PM (IST)
पीएम मोदी की नई वैक्सीन नीति और अनलॉक से बाजारों में बढ़ी हलचल, जानिए क्या कहते हैं व्यापारी
21 जून से सभी को मुफ्त टीके की घोषणा को व्यापारियों ने सराहा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अनलाक प्रक्रिया के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबको टीका लगवाने की घोषणा को राष्ट्रीय राजधानी के व्यापरियों ने सराहा है। कारोबारियों के मुताबिक इस पहल से न सिर्फ उनका विश्वास जगा है, बल्कि यह फैसला देश की अर्थव्यवस्था को भी गति देने वाला होगा। अगर सभी को टीका लग गया तो फिर तीसरे लाकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

टीके की कमी का हवाला देकर बंद किए जा रहे थे केंद्र

प्रधानमंत्री ने सात जून को देश के नाम संबोधन में कहा है कि राज्यों की जगह केंद्र सरकार अपने स्तर पर अब सभी देशवासियों का टीकाकरण करेगी। पहले 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी राज्य सरकार की थी, पर दिल्ली में टीके की कमी का हवाला देते हुए टीकाकरण केंद्र बंद किए जा रहे हैं। इससे व्यापारियों के साथ सभी दिल्ली वालों में चिंता व भय का माहौल था। दिल्ली के 200 से अधिक बाजारों में साढ़े नौ लाख छोटी-बड़ी दुकानें हैं, जिससे 25 लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं।

दुकानों से जुड़े लोगों के टीकाकरण की मांग

बाजार संगठन दिल्ली सरकार से लगातार आग्रह कर रहे थे कि दुकानों से जुड़े सभी लोगों का टीकाकरण किया जाए, ताकि लाकडाउन के बाद बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ने की स्थिति में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित रखा जा सकें। कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से टीकाकरण होता है तो निश्चित ही देश की अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचेगा। उसमें भी बाजार से जुड़े सभी लोगों का टीकाकरण होना आवश्यक है, क्योंकि लोगों के संपर्क में ये लोग आते हैं।

केंद्र संभालेगा जिम्मेदारी

द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया है कि राज्य अगर इस मामले में फेल साबित हो रही है तो केंद्र अपनी जिम्मेदारी निभाएगा। इससे अपने सगे संबंधी, रिश्तेदार और जानकारों को खोने वाले व्यापारियों का विश्वास लौटा है।

सियासत करने वाले डाल रहे अड़ंगे

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने कहा कि पहले भी टीके को लेकर देश के एक वर्ग में जब भ्रम की स्थिति पैदा की जा रही थी तब भी प्रधानमंत्री ने खुद टीका लगवाकर मोर्चा संभाला था। टीकाकरण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के तय मापदंडों पर चल रहा था, लेकिन सियासत करने वालों ने इसमें भी अड़ंगे डाले। चर्च मिशन रोड स्थित क्लाथ मार्केट के प्रधान गोपाल गर्ग ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे बाजार में सकारात्मक ऊर्जा आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.