Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट से फरार होने वाली महिला में मिला नया स्ट्रेन, ट्रेन से गई थी आंध्र प्रदेश

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन 6 लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि की है उनमें एक वह महिला भी शामिल है जो ब्रिटेन से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद फरार हो गई थी। साथ ही ट्रेन के जरिए आंध्र प्रदेश पहुंच गई थी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 09:45 AM (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट से फरार होने वाली महिला में मिला नया स्ट्रेन, ट्रेन से गई थी आंध्र प्रदेश
इस खबर से दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग और डाक्टरों में भी खलबली मच गई है।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। ब्रिटेन में फैले कोविड के नए स्ट्रेन का आगमन भारत में भी हो चुका है। हालांकि, अभी सिर्फ 6 मामले ही सामने आए हैं। चिंताजनक यह है कि नए स्ट्रेन के तेजी से फैलने की बात कही जा रही है। साथ ही इसे तेजी से फैलने का मौका भी मिल गया। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन 6 लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि की है, उनमें एक वह महिला भी शामिल है, जो ब्रिटेन से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद फरार हो गई थी। साथ ही ट्रेन के जरिए आंध्र प्रदेश पहुंच गई थी। अब जिस ट्रेन में यह सवार होकर यह महिला आंध्र प्रदेश गई थी, उस ट्रेन में उनके आसपास बैठे लोगों में भी यह नया स्ट्रेन का संक्रमण हो सकता है। जिस ट्रेन से महिला आंध्र प्रदेश गई थी, अब सरकार के सामने उस दिन, उस ट्रेन की उस बोगी में सफर करने वाले सभी लोगों से कांटैक्ट करना, उन्हें ट्रेस करना एक बड़ी चुनौती होगी।

loksabha election banner

इस खबर से दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग और डाक्टरों में भी खलबली मच गई है। वहीं, हैदराबाद में महिला की जांच कर सैंपल सीसीएमबी हैदराबाद भेजा गया। लैब में दो लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, जिसमें एक वह महिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस घटना से भारत में नए स्ट्रेन को फैलने का अवसर मिल गया।

ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, इनमें से तीन बेंगलुरु, दो हैदराबाद और एक पुणे की लैब के जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच में पाया गया है। ब्रिटेन से लौटे जिन लोगों की जीनोम सीक्वें¨सग की गई थी, उसमें से कुछ की रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई। केंद्र सरकार का कहना है कि कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से 33 हजार लोग वापस भारत लौट हैं। सभी को ट्रैस कर उनका टेस्ट करवाया गया। इनमें से कुल 114 लोग कोरोना संक्रमित पा गए हैं। इन सभी के सैंपल देश की 10 लैब कोलकाता, भुवनेश्वर, एनआइवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएमबी हैदराबाद, सीसीएफडी हैदराबाद, आइएलएसटीईएम बेंगलुरु, एनआइएमएचएएनएस बेंगलुरु, आइजीआइवी दिल्ली और एनसीडीसी दिल्ली में भेज दिया गया था। इनमें से कुल 6 लोगों की रिपोर्ट में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। इन सभी लोगों को राज्य सरकारों द्वारा एक विशेष आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंनटाइन किया गया 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.