Move to Jagran APP

New Startup: युवक ने बनाया नया साफ्टवेयर, घर बैठे उठा सकते हैं अपने वाहन से जुड़ी इस सुविधा का लाभ

व्यस्त जीवनशैली के बीच समय-समय पर वाहन की सर्विसिंग व रखरखाव किसी परेशानी व तनाव से कम नहीं है। इसका बड़ा कारण है कि लोग अपनी आंखों के सामने अपने वाहन की सर्विसिंग देखना चाहते हैं ताकि सर्विसिंग के दौरान किसी खराब सामान का इस्तेमाल न हो।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 07:08 PM (IST)
New Startup: युवक ने बनाया नया साफ्टवेयर, घर बैठे उठा सकते हैं अपने वाहन से जुड़ी इस सुविधा का लाभ
नए स्टार्टअप के तहत अभिजीत ने ये साफ्टवेयर डेवलप किया है।

मनीषा गर्ग, पश्चिमी दिल्ली। New Startup: व्यस्त जीवनशैली के बीच समय-समय पर वाहन की सर्विसिंग व रखरखाव किसी परेशानी व तनाव से कम नहीं है। सप्ताह में मिलनी वाली एक छुट्टी इसी काम में निकल जाती है। इसका बड़ा कारण है कि लोग अपनी आंखों के सामने अपने वाहन की सर्विसिंग देखना चाहते हैं ताकि सर्विसिंग के दौरान किसी खराब सामान का इस्तेमाल न हो।

loksabha election banner

इस परेशानी को अनुभव करने के बाद नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के पूर्व विद्यार्थी अभिजीत पाठक(24) ने इस पर अपने स्टार्टअप की नींव रखी और मैकवाहन एप व पोर्टल डिजाइन किया, जहां एक ही प्लेटफार्म पर वाहन से जुड़ी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसमें वाहन की सर्विसिंग, मरम्मत, बीमा व खरीदने-बेचने तक की सुविधा है। 

अभिजीत ने बताया कि लोग घर बैठे-बैठे मोबाइल पर सर्विसिंग लाइव देख सकते हैं। सर्विसिंग के लिए वाहन को घर से ले जाने व छोड़ने की सुविधा भी इस एप व पोर्टल पर उपलब्ध है। जिस तरह घर बैठे-बैठे एप की मदद से आपका मनपसंद खाना घर आ जाता है, ठीक उसी प्रकार अब वाहन की सर्विस कराना भी मैकवाहन की मदद से सरल हो गया है। सात माह पहले मार्केट में लांच हुआ मैकवाहन एप फिलहाल दिल्ली, दिल्ली एनसीआर, पटना, जयपुर, जोधपुर, रांची, लखनऊ में अपनी सर्विस उपलब्ध करा रहा है। जहां 100 सर्विस स्टेशन को जोड़ा गया है। 

सभी सर्विस स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारियों को निर्धारित मानक के अनुरूप ट्रेनिंग दी गई है ताकि गुणवत्ता को लेकर ग्राहक को शिकायत न हो। अब तक ढाई हजार लोग इसका लाभ ले चुके हैं। सभी ने मैकवाहन की सर्विस को सराहा है। मैकवाहन को 51 शहरों में लांच करने की दिशा में काम किया जा रहा है। अभिजीत बताते हैं कि इस काम में सफलता में उनकी टीम का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसमें मृदुल वर्मा, संजीव कुमार, अभिषेक दिव्यदर्शी, विवेक गुप्ता, सूरज कुमार व रतनेश भारद्वाज शामिल हैं। 

अभिजीत बताते हैं कि कालेज के दौरान छुट्टी वाले दिन वे अक्सर दोस्तों के साथ विभिन्न राज्यों में घूमने निकल जाते थे। इस दौरान रास्ते में कई बार उनकी कार खराब हो जाती थी तो उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था,लेकिन पर अब रास्ते में यदि वाहन खराब होता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, मैकवाहन एप या पोर्टल पर व्यक्ति अपनी परेशानी साझा करें, आधे घंटे के भीतर नजदीकी वर्कशाप स्टेशन से मैकेनिकों की टीम मौके पर पहुंचकर गाड़ी को ठीक कर देगी।

यदि समस्या अधिक होने के कारण वाहन को मौके पर ठीक करना मुश्किल हो तो वाहन को नजदीकी वर्कशाप स्टेशन पर ले जाकर ठीक किया जाएगा। इस दौरान कार चालक के समय की बर्बादी न हो इसके लिए मैकवाहन की मदद से उन्हें कैब सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी और वाहन ठीक होने के बाद उपभोक्ता द्वारा दिए गए पते पर उसे छोड़ा जाएगा।

मैकवाहन की खास बात यह है कि लोग बोलकर भी अपनी परेशानी मैकवाहन एप व पोर्टल पर दर्ज करवा सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं जो अंग्रेजी भाषा के साथ फ्रेंडली नहीं हंै, ऐसे लोग भी मैकवाहन एप का इस्तेमाल आसानी कर सकें, इसके लिए अभिजीत जल्दी ही हिंदी व अन्य भाषाओं की सुविधा का भी विकल्प देने की दिशा में काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.