Move to Jagran APP

Heat Wave News: भीषण गर्मी और हीट वेव से बचकर रहें दिल्ली-एनसीआर के लोग, लापरवाही हो सकती है जानलेवा

दिल्ली-एनसीआर में जारी भीषण गर्मी और लू की वजह से अस्पतालों में उल्टी और बुखार के मरीज तेजी से बढ़ गए हैं। फिलहाल ज्यादातर हीट एग्जर्शन के ही मामले आ रहे हैं लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2022 06:07 AM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2022 07:41 AM (IST)
Heat Wave News: भीषण गर्मी और हीट वेव से बचकर रहें दिल्ली-एनसीआर के लोग, लापरवाही हो सकती है जानलेवा
Heat Wave News: भीषण गर्मी और हीट वेव से बचकर रहें दिल्ली-एनसीआर के लोग, लापरवाही हो सकती है जानलेवा

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ने का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी देखा जा रहा है। भीषण गर्मी के बीच अब लू लगने के कारण लोग बीमार होकर अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। ज्यादातर लोग थकान, उल्टी, दस्त व बुखार के साथ अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। इस बारे में डाक्टरों का कहना है कि लोगों को इन दिनों धूप में निकलने से बचना होगा, क्योंकि हीट स्ट्रोक का भी खतरा बना हुआ है। खास तौर पर धूप में काम करने वाले लोगों को हीट स्ट्रोक का खतरा बना हुआ है। इसलिए धूप में सावधानी के साथ निकलें।

loksabha election banner

लोकनायक अस्पताल की इमरजेंसी सेवा की प्रभारी डा. रितु सक्सेना ने कहा कि हीट एग्जर्शन व हीट स्ट्रोक दोनों तरह के मामले देखे जा रहे हैं। ज्यादातर हीट एग्जर्शन के ही मामले आ रहे हैं। हीट स्ट्रोक के कारण कुछ मरीज बेहोशी की स्थिति में पहुंचते हैं। इसलिए लोगों को स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। क्योंकि हीट स्ट्रोक से किडनी सहित कई महत्वपूर्ण अंग खराब हो सकते हैं, जो जानलेवा हो सकता है। 

उल्टी और बुखार के मरीज बढ़े

गर्मी और लू की वजह से अस्पतालों में उल्टी और बुखार के मरीज बढ़ गए हैं। अपोलो अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डा. सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि अस्पताल में हीट एग्जर्शन के मरीज देखे जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में शरीर का पानी की कमी भी हो जाती है।

वहीं, इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में लू लगने से लोगों को बुखार भी हो रहा है। इसके अलावा थकान, बुखार, उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं देखी जा रही है। ऐसे में गर्मी से बचाव के लिए पानी और तरल पदार्थ का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। इसके साथ ही हल्के कपड़ों का प्रयोग करें चेहरे को ढक कर ही धूप में निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.