Move to Jagran APP

दो यू ट्यूब चैनल शुरु कर पढ़ाई को सरल कर रहा एनडीएमसी, वेबिनार के माध्यम से शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

एजुकेशन विथ साइंस प्राची गुप्ता ने वीडियो रिकॉर्डिंग के तकनीकी पहलुओं को बहुत आसान तरीके से समझाया। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि विद्यार्थियों के लिए जो भी विषय आधारित वीडियो हों वह इस तरह से तैयार किए जाए इससे विद्यार्थी मोबाइल पर देखकर विषय को समझ सके।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 07:41 PM (IST)
दो यू ट्यूब चैनल शुरु कर पढ़ाई को सरल कर रहा एनडीएमसी, वेबिनार के माध्यम से शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण
दो यू ट्यूब चैनल शुरु कर पढ़ाई को सरल कर रहा एनडीएमसी

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। कोरोना के चलते आनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों को विषयों को समझाने के लिए बढ़ी चुनौतियों पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) अब वीडियों का सहारा भी लेगा। इसके लिए यूट्यूब पर वीडियों अपलोड किए जाएंगे। जिससे विद्यार्थी आसानी से अपने विषयों को समझ सकेंगे। शिक्षकों को वीडियों निर्माण और उन्हे तकनीकी शिक्षक देने के लिए बृहस्पतिवार को वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें 540 एनडीएमसी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

loksabha election banner

वेबिनार के बाद एनडीएमसी के शिक्षा निदेशक डीपी सिंह ने बताया कि कोविड-19 महामारी से शिक्षण संस्थान बहुत प्रभावित हुए हैं और इसके परिणामस्वरूप पिछले साल से स्कूल बंद हैं। ऐसे में अपने विषयों को सीखने तथा सिखाने का तरीका कक्षाओ से बदल कर आनलाइन हो गया है।

उन्होंने आगे बताया कि इस महामारी की स्थिति के बावजूद एनडीएमसी का शिक्षा विभाग अपने स्कूली छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की देखभाल के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी उद्देश्य के लिए, पालिका परिषद ने "अटल आदर्श शिक्षा" और "नवयुग प्रगति" नामक दो यूट्यूब चैनल लांच किए। ये चैनल शिक्षा का एक ऐसा उत्कृष्ट उदाहरण हैं, जो पालिका परिषद विद्यालयों में प्रौद्योगिकी के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

एजुकेशन विथ साइंस प्राची गुप्ता ने वीडियो रिकॉर्डिंग के तकनीकी पहलुओं को बहुत आसान तरीके से समझाया। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि विद्यार्थियों के लिए जो भी विषय आधारित वीडियो हों वह इस तरह से तैयार किए जाए इससे विद्यार्थी मोबाइल पर देखकर विषय को अच्छी तरह से समझ सके। इसलिए तमाम विषय के तमाम तकीनीक पहलुओं को भी वीडियों में शामिल किया जाए।

संयुक्त शिक्षा निदेशक अंजुम सिद्दीकी ने कहा कि यह वेबिनार पालिका परिषद के सभी शिक्षकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोत्साहन सत्र रहा, जिससे अब शिक्षक अपने बनाये वीडियो विद्यार्थियों के लिये और उपयोगी तथा सरल बना सकेंगे । वेबिनार में एनडीएमसी से वरिष्ठ सलाहकार सौरव सेन (वरिष्ठ सलाहकार), परियोजना प्रबंधक पुनीत कद, विद्यालय संपर्क प्रमुख ने सक्रिय रूप से शिक्षकों के साथ सक्रिय रुप से विचारों का आदान प्रदान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.