Move to Jagran APP

Delhi Cold Weather: दिल्ली-NCR में सर्दी की दस्तक, 10 वर्ष के दौरान सबसे ठंडा रहा 20 अक्टूबर

Delhi Cold Weather बुधवार को बढ़ती ठंड का असर यह रहा कि मॉर्निंग वॉक के दौरान ज्यादातर लोग फुल बाजू की टीशर्ट और ट्राउजर में नजर आए। इतना ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या भी कमर दिखी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:07 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:07 AM (IST)
Delhi Cold Weather: दिल्ली-NCR में सर्दी की दस्तक, 10 वर्ष के दौरान सबसे ठंडा रहा 20 अक्टूबर
एनसीआर में मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या भी कम दिखी।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi Cold Weather: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। इसका नमूना बुधवार की सुबह भी देखने को मिला। अन्य दिनों की तुलना में बुधवार सुबह की सुबह ज्यादा सर्द रही। मॉर्निंग वॉक के दौरान ज्यादातर लोग फुल बाजू की टीशर्ट और ट्राउजर  में नजर आए। इतना ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या भी कम दिखी। 

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रही सर्दी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक दिन पहले मंगलवार को यानी 20 अक्टूबर की सुबह इस सीजन की ही नहीं, पिछले 10 सालों के दौरान की सबसे ठंडी सुबह रही। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा। बुधवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम देखने को मिला।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक दिन पहले मंगलवार को राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा तो अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह  20 अक्टूबर की तारीख में 2011 से लेकर अभी तक का यह सबसे कम न्यूनतम तापमान है। मंगलवार को नमी का स्तर 27 से 85 फीसद रिकॉर्ड किया गया।

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) के अनुसार इस ठंडक की वजह आसमान साफ होना, रात भर उत्तर पश्चिमी हवा का चलना और उसकी रफ्तार भी 15 किमी. तक होना रही। है। बुधवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 14 और 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में सर्दी ने एक सदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। दिसंबर महीने में लगातार न्यूनतम और अधिकतम तापमान कम रहा। तकरीबन 15 दिन तक दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ी। वहीं, इस बार गर्मी और बारिश ने भी कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.