Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution ALERT! लगातार खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है वायु प्रदूषण, दिल्ली-एनसीआर के सभी इलाके रेड जोन में

Delhi Air Pollution ALERT! केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board ) के ताजा डाटा के मुताबिक सोमवार को भी हालात बेहद गंभीर हैं। सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता स्तर 484 और पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके में 470 बना हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:26 AM (IST)
Delhi Air Pollution ALERT! लगातार खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है वायु प्रदूषण, दिल्ली-एनसीआर के सभी इलाके रेड जोन में
दिल्ली-एनसीआर की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi NCR Pollution: पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में किसानों का पराली जलाना करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। लोग सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जलन और सिरदर्द की शिकायत लेकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। इस बीच पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली-एनसीआर की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board ) के ताजा डाटा के मुताबिक, सोमवार को भी हालात बेहद गंभीर हैं। सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 484, पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके में 470 बना हुआ है। इसके अलावा, ओखला फेज-2 में AQI 465 तो वजीरपुर इलाके में 468 चला गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दीपावली से पहले हालात और भी खराब हो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर में इजाफे की वजह केवल पराली का जलना ही नहीं है, बल्कि इसके लिए स्थानीय कारक भी जिम्मेदार हैं।

loksabha election banner

हालात में सुधार की उम्मीद नहीं

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रलाय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर इंडिया के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक हवा की गुणवत्ता में सुधार के आसार नहीं हैं। सफर के आंकड़े साफ बता रहे हैं कि पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं थमने की बजाय बढ़ती जा रही हैं।

हवा ने भी बढ़ाई दिक्कत

सफर का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी हवाओं का रुख राजधानी दिल्ली और एनसीआर की तरफ बरकरार है। ऐसे में पर्यावरण विशेषज्ञों का मानना है कि वायु प्रदूषण को लेकर इस सप्ताह हालात और संवेदनशील हो सकते हैं। इससे पहले रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर प्रदूषण और स्मॉग की परत छाई रही। इस दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) गंभीर श्रेणी में ही रिकॉर्ड किया गया, जो सोमवार को भी बरकरार है। दिन चढ़ने के साथ वायु गुणवत्ता स्तर में इजाफा हो सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.